ईरान पर किसी भी क्षण कार्रवाई करने का पूरा अधिकार इस्रायल रखता है – इस्रायली विदेशमंत्री का ऐलान

वॉशिंग्टन – ‘ईरान ने इस्रायल को विश्‍व के नक्शे से मिटाने का सरेआम ऐलान किया था। इस्रायल ऐसा होने नहीं देगा। ईरान पर किसी भी क्षण और किसी भी तरह से कार्रवाई करने का अधिकार इस्रायल रखता है। सिर्फ अधिकार ही नहीं बल्कि यह तो इस्रायल के कर्तव्य ही है’, यह ऐलान इस्रायल के विदेशमंत्री येर लैपिड ने किया। इस्रायल के इस इशारे के कुछ घंटों बाद ही ईरान ने मिसाइल विरोधी यंत्रणा का परीक्षण किया। ईरान के संवेदनशील प्रकल्पों की सुरक्षा के लिए यह यंत्रणा काम करेगी, यह दावा ईरान ने किया।

Iran-Israelअमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन और यूएई के विदेशमंत्री अब्दुल्ला बिन ज़ाएद के साथ बैठक के बाद इस्रायल के विदेशमंत्री ने ईरान के मुद्दे पर इशारा दिया है। किसी भी स्थिति में ईरान को परमाणु बम का निर्माण करने का अवसर ना देना ही अपनी अमरिकी यात्रा का बुनियादी मुद्दा होने की बात लैपिड ने माध्यमों के सामने बयान में स्पष्ट की। कितना भी दावा किया जाए तब भी ईरान परमाणु बम का निर्माण करने की दिशा में तेज़ी से कदम बढ़ा रहा है, यह बयान भी लैपिड ने किया।

‘ऐसे कुछ क्षण होते हैं जब विश्‍व को बुराई से बचाने के लिए ताकत का इस्तेमाल करना पड़ता है। यदि आतंकवादी हुकूमत परमाणु बम प्राप्त करने की तैयारी करती है तो, ऐसा करना सुसंस्कृत विश्‍व में मुमकिन नहीं हो सकता, यह संदेश देने के लिए हमें कार्रवाई करनी ही पड़ेगी। हमें परमाणु अस्त्रों से सज्जित होने से रोकने के लिए विश्‍व गंभीर नहीं है, इस बात का भरोसा ईरान को हुआ तो वह अधिक तेज़ी से परमाणु अस्त्रों का निर्माण करेगा’, यह इशारा इस्रायल के विदेशमंत्री ने दिया।

ईरान परमाणु बम के निर्माण के काफी करीब पहुँचा है। परमाणु समझौते पर बातचीत करने में हो रही एक-एक दिन की देर ईरान को परमाणु बम का निर्माण करने के नज़दीक पहुँचा रही है। ईरान सरेआम विश्‍व को फंसा रहा है और इसके ज़रिये युरेनियम का संवर्धन, बैलेस्टिक मिसाइल का निर्माण कर रहा है’, यह आरोप भी लैपिड ने लगाया। साथ ही ईरान की इन कोशिशों को रोकने के लिए यूएई के विदेशमंत्री से यह मुलाकात करने का बयान लैपिड ने किया।

अमरीका के विदेशमंत्री ब्लिंकन ने इस्रायल की भूमिका का स्वागत किया। साथ ही ईरान को रोकने के लिए अमरीका हरएक विकल्प पर विचार कर रही है, ऐसा ब्लिंकन ने कहा। राजनीतिक स्तर की बातचीत ही किसी भी विवाद का हल निकालने के लिए सबसे बेहतर विकल्प होने का बयान ब्लिंकन ने माध्यमों के सामने किया। लेकिन, ईरान बातचीत में समय बरबाद कर रहा है, यह आरोप इस्रायल लगा रहा है।

इस्रायल के इशारे पर ईरान की प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन, ईरान ने मिसाइल विरोधी यंत्रणा का परीक्षण करने का ऐलान ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने किया। शत्रु के क्रूज़ मिसाइल मार गिराने के लिए यह यंत्रणा सहायक साबित होगी, ऐसा ईरान ने कहा है। यह यंत्रणा यानी ईरान की ‘आयर्न डोम’ होने का दावा कुछ माध्यम कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.