ऑस्ट्रेलिया द्वारा हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन घोषित

कॅनबेरा – ‘ लेबनान स्थित ईरान से जुड़े हिजबुल्लाह से ऑस्ट्रेलिया की सुरक्षा को वास्तविक खतरा है’, इन शब्दों में ऑस्ट्रेलिया ने हिजबुल्लाह को आतंकवादी संगठन घोषित किया। साथ ही, ऑस्ट्रेलिया ने हिजबुल्लाह के राजनीतिक और सामाजिक तथा सशस्त्र संगठनों को भी आतंकवादी गुटों की लिस्ट में डाला है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने हिजबुल्लाह के केवल सशस्त्र संगठन को ही आतंकवादी घोषित किया था।

लेबेनॉन स्थित हिजबुल्लाह नियमित रूप से आतंकवादी हमलों के लिए उकसाता तथा आतंकवादी संगठनों को समर्थन देता आया है’, ऐसा बताकर ऑस्ट्रेलिया के अंतर्गत सुरक्षा मंत्री करेन अँड्य्रूज ने हिजबुल्लाह पर की कार्रवाई का समर्थन किया। ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में कोरोना विषयक नियम शिथिल किए हैं। इसका फायदा उठाकर सैंकड़ों लेबनीज ऑस्ट्रेलिया में दाखिल हो सकते हैं और अपनी सरकार इस खतरे को जानती है, ऐसा अँड्य्रूज ने बताया।

Australia-Hezbollahइस फैसले की वजह से ऑस्ट्रेलिया में हिजबुल्लाह से जुड़े संगठन का सदस्य होने पर पाबंदी होगी। साथ ही, हिजबुल्लाह से जुड़े संगठन के लिए निधि इकट्ठा करनेवाले अथवा निधि देनेवाले ऐसे दोनों लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। सन १९७६-८१ के बीच लेबनान में भड़के गृहयुद्ध के दौर में, सैकड़ों लेबनीज ऑस्ट्रेलिया में दाखिल हुए थे। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में सवा दो लाख से अधिक लोग लेबनीज वंश के होकर, सिडनी और मेलबर्न के इलाकों में लेबनीज वंशियों की बस्ती अधिक मात्रा में है।

नवंबर महीने में ग्लास्गो में संयुक्त राष्ट्र संगठन में आयोजित की जलवायु परिवर्तन परिषद के उपलक्ष्य में इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की थी। इस समय इस्रायल के प्रधानमंत्री ने हिजबुल्लाह पर पूरी पाबंदी लगाने की माँग की थी। बुधवार के इस फ़ैसले के बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया का शुक्रिया अदा किया। साथ ही, इस्रायल और ऑस्ट्रेलिया इसके आगे भी आतंकवाद विरोध में सहयोग जारी रखेंगे, ऐसी उम्मीद बैनेट ने ज़ाहिर की।

इस्रायल को खुश करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अंधेपन से यह फ़ैसला किया होने की आलोचना हिजबुल्लाह ने की। इससे पहले अमरीका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, सऊदी अरब, युएई ऐसे २३ देशों ने हिजबुल्लाह पर पूरी पाबंदी लगाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.