इस्रायल ने शुरू किए युद्ध का अन्त ईरान करेगा – ईरान के वरिष्ठ कमांड़र का ऐलान

iran-end-war-israel-1तेहरान – ईरान के परमाणु प्रकल्पों पर  हमला करने के लिए आवश्‍यक तैयारी और गतिविधियाँ इस्रायल ने बढ़ाई हैं, यह इशारा इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख ने कुछ घंटे पहले ही दिया था। इस पर ईरान ने प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। ‘ईरान पर हमला करके इस्रायल युद्ध शुरू कर सकता है लेकिन, इसके बाद इस युद्ध का अन्त ईरान ही करेगा। इस्रायल का विनाश हुए बगैर नहीं रहेगा’, यह ऐलान ईरान के एरोस्पेस फोर्स कमांड के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हाजीज़देह ने किया है।

आनेवाले समय में ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों पर कार्रवाई होने की संभावना बढ़ी है, यह इशारा इस्रायल दे रहा है। इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरा साबित हुए सीरिया, लेबनान के ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करेंगे, यह ऐलान इस्रायल ने किया है। साथ ही ईरान के परमाणु कार्यक्रम से भी इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरा होने का बयान करके इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल कोशावी ने संबंधित परमाणु प्रकल्पों पर हमला करने का ऐलान किया था।

iran-end-war-israel-2इसके जवाब में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के एरोस्पेस फोर्स के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल हाजीज़देह ने इस्रायल को धमकाया। ‘बढ़प्पन जताने वाले इस्रायल का विनाश होकर रहेगा। इसके बाद इस्रायल अन्य देशों के विनाश का ऐलान नहीं कर सकेगा’, यह धमकी ब्रिगेडियर जनरल हाजीज़देह ने दी। ईरान के परमाणु कार्यक्रम से शत्रूदेश ड़र रहा है, ऐसा हाजीज़देह ने कहा।

‘ईरान के मिसाइल और ड्रोन का सामर्थ्य कई गुना बढ़ा है। इसी कारण ईरान के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर बातचीत करने के लिए शत्रुदेश कोशिश कर रहे हैं’, यह दावा हाजीज़देह ने किया। ईरान के लष्करी अधिकारियों ने स्पष्ट ज़िक्र करना टाल दिया है, फिर भी अमरीका और यूरोपिय देशों को सामने रखकर यह बयान किया हुआ दिखता है।

ईरान को लेकर अमरीका के बायडेन प्रशासन ने अपनाई सौम्य नीति की वजह से इस्रायल, सौदी अरब जैसे अमरीका के सहयोगी देशों में अविश्‍वास बढ़ रहा है, यह आलोचना अमरीका के विपक्षी नेता कर रहे हैं। ईरान परमाणु बम प्राप्त करने के काफी करीब पहुँचा हैं और ऐसे में भी बायडेन प्रशासन ईरान पर कार्रवाई करना टाल रहा है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हैले भी इस्रायल को ईरान पर एकतरफा कार्रवाई करने की तैयारी करने की सलाह दे रही है। उनकी इस भूमिका को अमरीका में स्थित इस्रायल समर्थक नेताओं का समर्थन प्राप्त हो रहा हैं। ऐसी स्थिति में इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख का ऐलान और इस पर ईरान के वरिष्ठ अधिकारी की धमकी की गंभीरता अधिक बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.