हमास ने अगवा किए इस्रायली नागरिकों को रिहा किए बिना युद्ध विराम नहीं – इस्रायल की चेतावनी

जेरूसलम – इस्रायल ने गाजा की एक स्कूल पर किए हवाई हमले में कम से कम ५० लोगों के मारे जाने का दावा हमास ने किया है। साथ ही गाजा की जनता को उत्तरी क्षेत्र से दक्षिण की ओर जाने की सूचना इस्रायल कर रहा हैं और ऐसा करते हुए इस्रायल उत्तर और दक्षिण ऐसा फरक नहीं कर रहा हैं, यह हमास ने कहा है। इस्रायल गाजा में वंश संहार कर रहा हैं, ऐसा आरोप हमास की यंत्रणा लगा रही है। वहीं, इस्रायल ने यह दावा किया है कि, हमारे सुरक्षा बलों ने जीस स्कूल पर हवाई हमला किया था वहां से हमास के हथियारों का बड़ा भंड़ार बरामद हुआ है। साथ ही हमास ने इस्रायल के अगवा किए नागरिकों को रिहा किए बिना युद्ध विराम मुमकीन नहीं हैं, ऐसा इशारा इस्रायल ने फिर से दिया है।

गाजा के अल-फखूरा स्कूल में गाजा के विस्थापितों ने आश्रय लिया था। लेकिन, इस्रायल ने वहां हवाई हमले करके कम से कम ५० लोगों को मार गिराया है, ऐसा आरोप गाजा हमास की यंत्रणा लगा रही है। साथ ही गाजा के दक्षिणी ओर के खान युनूस शहर में इस्रायल ने किए हमले से २८ लोगों की मौत हुई और इनमें बच्चों की संख्या अधिक होने की बात हमास की यंत्रणा कह रही है। हमास ने अगवा किए इस्रायली नागरिकों को रिहा किए बिना युद्ध विराम नहीं - इस्रायल की चेतावनीइसके अलावा इस्रायल हमला करते समय उत्तर और दक्षिण गाजा में फरक नहीं करता, ऐसा आरोप भी हमास ने लगाया है। लेकिन, इस्रायली सुरक्षाबलों के प्रवक्ता ने हमास पर उल्टा हमला किया है।

हमास स्कूल और अस्पतालों को अपने अड्डे के तौर पर इस्तेमाल कर रही हैं और इस्रायली सेना ने वहां भारी मात्रा में हथियार छुपाए होने की बात सामने लायी थी। इस वजह से इस्रायल की कार्रवाई में गाजा की जनता मारी जा रही हैं और इसके लिए हमास की ज़िम्मेदार है, ऐसा इस्रायली सुरक्षाबलों के प्रवक्ता ने फिर से कही हैं।

इसके साथ ही गाजा की हमास ने बनाए टनेल के नेटवर्क को लक्ष्य करने के लिए इस्रायल ने नए हमले करने की जानकारी इस प्रवक्ता ने प्रदान की।

इस बीच हमास ने अगवा किए इस्रायली नागरिकों में से कुछ लोगों के वीडियो जारी करके इस्रायल पर दबाव बढ़ाने की कोशिश की है। अब तक हमास के कब्ज़े में कैद अपने परिवार जनों की तुरंत रिहाई करने की मांग के साथ कुछ ३० हजार लोगों का मोर्चा जेरूसलम की ओर निकलने की जानकारी इस्रायली माध्यमों ने प्रदान की। वहीं, हमास ने अगवाह किए नागरिकों को रिहा किए बिना गाजा में युद्ध विराम नहीं हो सकता, ऐसा अमेरिका ने सूचित किया है। जॉर्डन, कतर ने वहां युद्ध विराम करने की मांग की है। बहरीन के क्राउन प्रिन्स सलमान बिन हमाद अल खलिफा ने हमास की आलोचना करके हमास अगवा किए नागरिकों को रिहा करें, ऐसा आवाहन भी किया है। इस बीच अगवाह किए नागरिकों को मुक्त किए बिना इस्रायल युद्ध विराम करने का विचार भी नहीं करेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के ‘नैशनल सिक्योरिटी काउन्सिल’ के अध्यक्ष हनेग्बी ने दी है। साथ ही हमास के कब्ज़े में होने वाले इस्रायली नागरिकों को रिहा करने के लिए यदि इस्रायल ने युद्ध विराम किया तो भी वह कुछ समय के लिए सीमित होगा, ऐसा इशारा इस्रायल ने पहले ही दिया था।

इसी बीच, इस्रायल ने लगातार दो दिन गाजा की मानवीय सहायता और ईंधन की आपूर्ति रोक दी थी। इसका असर गाजा में दिखाई देने के बाद इस्रायल इस सहायता के लिए मार्ग खोल दे, ऐसी मांग पूरे विश्व से हुई थी। इसके बाद इस्रायल ने कुछ हद तक यह सहायता शुरू करने का निर्णय किया है। गाजा की जनता को अल्प मात्रा में ईंधन सप्लाई करने की तैयारी इस्रायली मंत्रिमंड़ल ने दिखाने का ऐलान इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने किया। गाजा की जनता के लिए मुहैया किए गए ईंधन एवं अन्य सामान का इस्तेमाल हमास के आतंकवादी कर रहे हैं, यह आरोप इस्रायल ने पहले भी लगाया था। यह सहायता हमास के हाथ जाने नहीं देंगे, यह चेतावनी देकर इस्रायल ने यह सहायता रोक दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.