उत्तर गाजा में हमास का नेटवर्क नष्ट – इस्रायली रक्षाबलों के प्रवक्ता का ऐलान

जेरूसलम – इस्रायल के रक्षाबलों ने गाजा के उत्तरी क्षेत्र में हमास ने बनाया नेटवर्क पुरी तरह से नष्ट किया गया है। इस्रायली रक्षाबलों के प्रवक्ता ने शनिवार रात यह ऐलान किया। आगे के दिनों में इस्रायली रक्षाबलों ने मध्य और दक्षिण गाजा पर पूरा ध्यान केंद्रित किया जाएगा, ऐसा इस प्रवक्ता ने स्पष्ट किया। उत्तर गाजा में हमास के आठ हजार आतंकवादियों को मार गिराया गया है, ऐसी जानकारी इस प्रवक्ता ने साझा की। इस्रायल-हमास युद्ध के तीन महीने पूरे हुए हैं और इस दौरान उत्तरी गाजा में हमास ने बनाया नेटवर्क नष्ट करके इस युद्ध का अहम चरण पूरा होने की जानकारी इस्रायल प्रदान कर रहा है।

उत्तर गाजा में अब हमास के कमांडर बचे नहीं हैं और हमास के गिने चुने आतंकवादी बचे हैं। लेकिन, इस क्षेत्र में हमास का नेटवर्क खत्म करने में इस्रायली रक्षाबल कामयाब हुए हैं और इससे आगे के समय में मध्य और दक्षिण गाजा पर ध्यान केंद्रीत किया जाएगा, ऐसा दावा इस्रायली रक्षाबल के प्रवक्ता डैनियल हागारी ने किया। उत्तर गाजा में हमास का नेटवर्क नष्ट - इस्रायली रक्षाबलों के प्रवक्ता का ऐलानइस्रायल के घनघोर हमलों की वजह से गाजा पट्टी में हमास की क्षमता काफी मात्रा में बाधित हुई है और हमास के आतंकवादी इस्रायल के हमलों से अपना बचाव करने के लिए भागादौड़ी करते दिखाई दिए थे। कुछ ठिकानों पर हमास के आतंकवादी इस्रायली सेना पर हमले करते दिख रहे है। लेकिन, गाजा युद्ध में अभी भी हमास की जीत होती नहीं देखी गई है। इस्रायली सेना का गाजा में आगे बढ़ना यही दिखा रहा है।

इसके बावजूद इस्रायल के राजनीतिक एवं सैन्य नेतृत्व यह युद्ध और लंबे समय तक शुरू रहेगा, यह घोषित कर रहा है। ७ अक्टूबर को हुआ वैसा हमला इसके आगे होने नहीं देना है, यह निर्धार इस्रायल की सरकार ने किया है। इसके लिए आवश्यक सभी सावधानी बरती जाएगी, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने कहा है। इस वजह से सीर्फ हमास ही नहीं, बल्कि हमास के पीछे खड़ी संगठनों को ठिकाने लगाने की तैयारी भी इस्रायल ने रखी होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। गाजा में हमास की बागड़ोर सभाल रहा नेता याह्या सिन्वर अभी भी गाजा में छुपा है। उसका अता-पता ज्ञात होने के बावजूद इस्रायल उसपर हमला नहीं करेगा, क्यों कि जैसे ही सिन्वर को मार गिराया गया तो यह युद्ध खत्म करने के लिए इस्रायल पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ेगा। इससे बचने के लिए इस्रायल हमास को पुरी तरह से खत्म करने के बाद ही सिन्वर को मार गिराएगा, ऐसा कुछ विश्लेषकों का कहना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.