इस्रायली सेना ने हमास पर शुरू हमलों की तीव्रता बढ़ाई

खान युनूस – इस्रायल ने गाजा सिटी के अस्पताल के करीब जमकर हमले करना शुरू किया है। इन हमलों में २२ लोगों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। हमास के आतंकी आश्रय पाने के लिए इस अस्पताल का इस्तेमाल कर रहे हैं, यह कहकर गाजा की जनता इससे दूर रहें, यह इशारा इस्रायल ने पहले ही दिया था। इस्रायल का यह इशारा और हुए हमलों की वजह से गाजा के उत्तरी ओर से दक्षिणी हिस्से पहुंच रहे पैलेस्टिनियों की संख्या काफी बढ़ी है। साथ ही गाजा सिटी में हमास के प्रमुख ठिकानों से इस्रायली सेना लगभग दो किलोमीटर दूरी पर पहुंची होने के दावे किए जा रहे हैं।

इस्रायली सेना ने हमास पर शुरू हमलों की तीव्रता बढ़ाईइस्रायल ने गाजा पर किए हमलों में अबतक १० हजार ८०० लोगों के मारे जाने की जानकारी हमास की यंत्रणा ने प्रदान की। इस्रायल के इन हमलों की बड़ी गाजा की जनता को भुगतनी पड़ रही हैं, ऐसी कड़ी आलोचना दुनियाभर में हो रही हैं और अमेरिका ने भी इसपर गंभीर चिंता जताई है। गाजा की जनता का विचार करके इस्रायल मानवीय युद्ध विराम का प्रस्ताव स्वीकारें, इसके लिए अमेरिका ने कोशिश की थी। इसके जवाब में इस्रायल ने गाजा की जनता के लिए हर दिन कुछ घंटे हमले रोकने की बात स्वीकारी है, ऐसी जानकारी अमेरिका ने साझा की।

इसी बीच, गाजा के अल-अहली अस्पताल पर हुए रॉकेट हमले में आम पैलेस्टिनी नागरिकों के मारे जाने की जानकारी सामने आने के बाद इसके विरोध में पुरी दुनिया से प्रतिक्रियाएं सामने आयी थी। यह हमला इस्रायल ने ही किया और गाजा की जनता को बलि बनाने के आरोप हमास ने लगाए थे। बल्कि, इस अस्पताल पर हुआ हमला इस्रायल ने नहीं, गाजा स्थित इस्लामिक जिहाद ने ही किया था। इस्रायल पर हमला करने के लिए दागी रॉकेट मिस्‌फायर होने से इस अस्पताल से जा टकराई, इस वजह से इस अस्पताल पर हुए हमले के लिए हमास ही ज़िम्मेदार है, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया। इस्रायली सेना ने हमास पर शुरू हमलों की तीव्रता बढ़ाईइसके अलावा यह आरोप साबित करने वाले वीडियो भी इस्रायली रक्षा बलों ने जारी किए थे। साथ ही गाजा के अस्पताल और बाकी भीड़ के ठिकानों का हमास अपने अड्डों की तरह इस्तेमाल कर रही हैं, यह आरोप इस्रायल ने लगाए हैं।

इस्रायल ने शुक्रवार के दिन भी गाजा के अस्पताल और स्कूलों के करीब हमले किए। इससे २२ लोग मारे गए और इसके साथ ही गाजा में अधिक कोहराम मचता दिख रहा है। गाजा के उत्तरी हिस्से से दक्षिणी ओर जानेवालों की संख्या इस हमले के बाद अधिक बढ़ी है। हमास का केंद्र बनी उत्तरी गाजा से अधिक दक्षिणी हिस्सा अधिक सुरक्षित होने का संदेश इस्रायल ने दिया था।

इसी बीच, इस्रायल-हमास युद्ध के दौरान हमास ने अगवा करके बंदी बनाए इस्रायली नागरिकों को लेकर भारत ने चिंता जताई है। इन अगवा नागरिकों की शीघ्रता से बिना शर्त रिहाई की जाए, ऐसी मांग भारत ने उठायी है। हमास का ज़िक्र किए बिना भारत ने यह मांग उठायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.