पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों से बचानेवाला, रशिया और ईरान के बीच का नया व्यापारी मार्ग शुरू

मॉस्को – कॅस्पियन समुद्र द्वारा रशिया और ईरान को जोड़ने वाला ‘इंटरनैशनल नॉर्थ-साऊथ ट्रान्सपोर्ट कॉरिडोर-आयएनएसटीसी’ व्यापारी मार्ग शुरू हो चुका है। इससे रशिया और ईरान के बीच व्यापारी सहयोग भारी मात्रा में बढ़ सकेगा। यह व्यापारी मार्ग रशिया-ईरान पर पश्चिमी देशों ने थोपे हुए प्रतिबंधों से बच निकलने वाला साबित होता है, ऐसा दावा ‘ब्लुमबर्ग’ इस अमरिकी अखबार ने किया। व्यापारी यातायात के इस नये मार्ग के ज़रिए रशिया ईरान समेत ठेंठ एशियाई देशों के साथ भी जोड़ा जाएगा, इसका एहसास इस अखबार ने करा दिया है।

व्यापारी मार्ग शुरूरशिया और ईरान ने नई सप्लाई चेंज के जरिए आपसी सहयोग बढ़ाने को अहमियत दी है। इस पृष्ठभूमि पर, जून महीने में ‘आयएनएसटीसी’ इस यातायात के मार्ग का इस्तेमाल करके रशिया ने ईरान के लिए पहला मालवाहक जहाज रवाना किया था। रशिया के सेंट पीट्सबर्ग बंदरगाह से निकला जहाज 40 फीट ऊंचाई के दो कंटेनर्स लेकर कैस्पियन समुद्र स्थित अस्ट्राखान बंदरगाह में दाखिल हुआ था। उसके बाद ये कंटेनर्स ट्रक पर ले जाकर ईरान में उतारे गए थे। उसके बाद ईरान के अब्बास बंदरगाह में खड़े जहाज पर ये कंटेनर्स लादे जाकर, भारत के कांडला बंदरगाह में दाखिल हुए थे।

व्यापारी मार्ग शुरूडॉन नदी, अझोव्ह सी, कैस्पियन सी इनसे प्रवास करने वाले रशिया के मालवाहक जहाजों को, युरोप अथवा चीन तक जाना न पड़कर वे ठेंठ खाड़ी तथा एशियाई देशों तक पहुँच रहे हैं। रशिया और ईरान को जोड़ने वाले ‘आयएनएसटीसी’ इस मार्ग को लेकर ‘ब्लुमबर्ग’ इस अमरिकी अखबार ने चेतावनी दी। युक्रेन युद्ध के चलते युरोपीय देशों ने रशियन जहाजों के लिए अपना सागरी मार्ग बंद कर दिया है। ऐसी स्थिति में, पश्चिमी देशों ने थोपे हुए निर्बंध का असर रशिया और ईरान पर नहीं होगा, ऐसा दावा इस अखबार ने किया।

कुछ ही महीने पहले रशिया ने ईरान के साथ अरब और डॉलर्स का दीर्घकालीन समझौता किया है। इस नए व्यापारी मार्ग के कारण इस समझौते की बड़ी सहायता होगी, इसकी याद ब्लुमबर्ग ने करा दी। सन 2022 के पहले दस महीनों में रशिया-ईरान के बीच के व्यापार में 4 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। वहीं, पिछले साल दोनों देशों के बीच होने वाली निर्यात 10 प्रतिशत से 27 प्रतिशत पर पहुँची होने की याद भी इस अखबार ने करा दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.