इस्रायल ईरान पर हमले के लिए तैयार रहे – मोसाद के पूर्व प्रमुख का इशारा

तेल अविव – ‘ईरान के परमाणु प्रकल्प पर हमला करने की इस्रायल की लश्करी क्षमता है और यह कहने की जरुरत नहीं है। इसलिए ऐटम बम के निर्माण के पास पहुंचे हुए ईरान पर हमला करने के लिए इस्रायल रहे। जल्द ही इस्रायल को इसके बारे में गंभीर निर्णय लेना पडेगा’, ऐसा इशारा इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा के पूर्व प्रमुख ज़ोहार पाल्टी ने दिया। हिजबुल्लाह, हमास, इस्लामिक जिहाद, हौथियों की सहायता से खाडी में इंटिग्रेटेड मिसाईल सिस्टम बनाई जा रही है ऐसे संकेत ईरान ने कुछ घंटे पहले दिए थे। इसके बाद मोसाद के पूर्व प्रमुख का यह इशारा ध्यान आकर्षित करता है।

ऐटम बम निर्माण के करीब पहुंचे हुए ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए, ईरान के परमाणु प्रकल्प पर लश्करी कार्रवाई के लिए इस्रायल तैयार रहे, ऐसा इशारा मोसाद के पूर्व प्रमुख ने दिया। इसके अलावा इस्रायल के अंतर्गर राजकीय गतिविधियों पर पाल्टी ने ज़िक्र किया। अमेरिका इस्रायल का पुराना सहयोगी है और इस्रायल अमेरिका की सहमती के बिना कोई भी निर्णय ना ले, ऐसी सलाह पाल्टी ने इस्रायल की सत्ता पर आनेवाले बेंजामिन नेत्यान्याहू को दी। इसके अलावा इस्रायल जॉर्डन की सहायता से पीछे न हटे, ऐसा भी मोसाद के पूर्व प्रमुख ने सुझाया है।

इस दौरान, इस्रायल के भावी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने सौदी अरेबिया को इब्राहिम करार में शामिल करने का इरादा व्यक्त किया है। ईरान के खिलाफ युद्ध की संभावना बढती जा रही है और सौदी के साथ सहयोग बढाने के संकेत नेत्यान्याहू ने  खाडी के समाचार चैनल से बातचीत के दौरान दिए थे। तो सौदी ने भी इस सहयोग के बदले में जेरुसलेम स्थित प्रार्थनास्थल का अधिकार अपने पास सौंपने की मांग की थी। इस्रायल ने यह मांग यदि मानी तो जॉर्डन के साथ संबंधों पर प्रभाव पड सकता है, ऐसा दावा इस्रायल के माध्यमों ने किया था। ऐसी स्थिति में मोसाद के पूर्व प्रमुख ने नेत्यान्याहू सरकार को इशारा दिया हुआ दिख रहा है।

इस्राय ने बम हमले की बडी साज़िश नाकाम की 

जेरूसलेम – इस्रायल के प्रकुख शहरों में इस्रायली नागरिक एवं जवानों पर बम हमले करने की बडी साज़िश का दावा इस्रायली संरक्षण दल ने किया। इस संदर्भ में इस्रायल ने वेस्ट बैंक के 16 लोगों को हिरासत में लिया है। गाज़ापट्टी से मिलने वाले इशारों पर वेस्ट बैंक के आतंकी समर्थक काम कर रहे थे, ऐसी जानकारी इस्रायली संरक्षण दल ने दी।

आतंकी और कट्टरपंथियों का वेस्ट बैंक में प्रभाव बढता जा रहा है। गाज़ापट्टे की आतंकी संघटना के आदेश पर वेस्ट बैंक के कट्टरपंथियों ने इस्रायल के प्रमुख शहरों में विस्फोट और स्थानिकों पर हमले करने की तैयारी की थी। इसकी जानकारी मिलते ही इस्रायल के आतंक विरोधी पथक ने वेस्ट बैंक के अलमानिया और अद-धाहिरिया इलाकों में की हुई कार्यवाई में 16 लोगों को गिरफतार किया। इसमें कुछ वॉन्टेड आतंकियों का भी समावेश है।

गाज़ा के हमास नामक आतंकी संघटना वेस्ट बैंक में इस आतंक के लिए जिम्मेदार होने का आरोप इस्राय की अंतर्गत सुरक्षा यंत्रण ‘शिन बेत’ ने लगाया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.