नाटो प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग यूक्रेन दौरे पर दाखिल

किव – पश्चिमी देशों के सैन्य संगठन ‘नाटो’ के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग गुरूवार को यूक्रेन दौरे पर दाखिल हुए। रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद नाटो प्रमुख ने यूक्रेन दौरा करने का यह पहला अवसर है। इस बार स्टॉल्टनबर्ग ने जुलाई महीने में आयोजित नाटो समिट में यूक्रेन की सदस्यता का मुद्दा एजेंड़ा पर होगा, ऐसे संकेत दिए। नाटो प्रमुख के इस दौरे पर रशिया की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और यूक्रेन का नाटो प्रवेश रोकने के लिए रशिया की प्राथमिकता कायम रहेगी, यह चेतावनी क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दी है।

जेन्स स्टॉल्टनबर्गपिछले कुछ हफ्तों से रशियन हमले की तीव्रता बढ़ी हैं और यूक्रेन को सैन्य मोर्चे पर ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं हुई है। यूक्रेनी नेता लगातार जवाबी हमलों के अभियान का मुद्दा पेश कर रहे हैं और इसके लिए प्रचंड़ मात्रा में उत्तर हथियारों की मांग कर रहे हैं। इनमें लड़ाकू विमान, उन्नत मिसाइल यंत्रणाओं का भी समावेश है। लेकिन, यूक्रेन को उन्नत हथियारों की आपूर्ति करने के मुद्दे पर नाटो सदस्य देशों में मतभेद है। इस वजह से यूक्रेन को वास्तव में सीमित हथियार और यंत्रणा ही उपलब्ध होने की बात सामने आयी हैं।

इस पृष्ठभूमि पर शुक्रवार को जर्मनी में यूक्रेन में ‘यूक्रेन डिफेन्स कॉन्टैक्ट ग्रुप’ की बैठक का आयोजन हो रहा है। इस बैठक को लेकर यूक्रेन की उम्मीदें जानने के लिए नाटो प्रमुख ने यूक्रेन का दौरा करने की बात कही जा रही है। स्टॉल्टनबर्ग ने अपने इस यूक्रेन दौरे में यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की के साथ वरिष्ठ नेता और अधिकारियों से मुलाकात की। इस दौरान यूक्रेन के हथियारों की मांग पर प्राथमिकता से चर्चा होने की जानकारी सूत्रों ने साझा की।

जुलाई महीने में नाटो की सालाना बैठक होगी और इसमें यूक्रेन की सदस्यता का मुद्दा और रक्षा की गारंटी एजेंडा पर होगा, ऐसे संकेत स्टॉल्टनबर्ग ने दिए हैं। नाटो प्रमुख के इस दौरे की पृष्ठभूमि पर डेन्मार्क और नीदरलैंडस्‌‍ इन दो सदस्य देशों ने यूक्रेन को १४ ‘लिओपार्ड’ टैंक प्रदान करने का ऐलान किया है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.