ईरान के पड़ोसी तुर्कमेनिस्तान में इस्रायल का दूतावास शुरू

अश्गाबात – मध्य एशिया के तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात में इस्रायल का दूतावास शुरू किया गया है। इस्रायल के विदेश मंत्री एली कोहेन इस अवसर पर उपस्थित थे। अश्गाबात शहर ईरान की सीमा से मात्र १३ किलोमीटर दूरी पर स्थित है। इस वजह से इस्रायल ने ईरान की सीमा के करीब अपना दूतावास शुरू करने की खबरे प्रसिद्ध हुई हैं।

ईरान ने सौदी अरब और अरब देशों के साथ सहयोग स्थापित करने की दिशा में तेज़ कदम बढ़ाए हैं। ऐसे में इस्रायल ने ईरान के पड़ोसी मध्य एशियाई देशों के संबंधों को नई उंचाई प्रदान करने की गतिविधियां शुरू की हुई दिख रही है। ईरान के उत्तरी ओर स्थित देश अज़रबैजान के साथ इस्रायल के व्यापारी एवं रक्षा सहयोग हैं। लेकिन, अब इस्रायल ने तुर्कमेनिस्तान जैसे और एक ईरान के पड़ोसी देश के साथ सहयोग बढ़ाने की कोशिश शुरू की है।

इसायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने गुरूवार को राजधानी अश्गाबात में राष्ट्राध्यक्ष सरदर बेर्दीमुहमेदोव से मुलाकात की। ईरान और तुर्कमेनिस्तान के बीच १,१४८ किलोमीटर लंबी सीमा रेखा है। दोनों देशों के बीच व्यापारी सहयोग भी शुरू है। इसका लाभ उठाकर इस्रायल अश्गाबात के रास्ते ईरान की सीमा में अपने जासूस भेज सकता है, यह दावा इस अवसर पर किया जा रहा है।

इसी बीच, तुर्कमेनिस्तान का दौरा करके विदेश मंत्री कोहेन अज़रबैजान रवाना हुए। कुछ दिन पहले ही इस्रायल ने अज़रबैजान को सैन्य सहायता प्रदान करने के संकेत दिए थे। इसपर ईरान ने गुस्सा व्यक्त किया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.