पिछले २४ घंटे में रशियन सेना ने किए हमलों में यूक्रेन के ६०० से अधिक सैनिक मारे गए – यूक्रेन के राजधानी पर हुए मिसाइल और ड्रोन हमले

रशियन सेनामास्को/किव – ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के तहत यूक्रेनी सेना ने किए हमलों को रशियन सेना ने नाकाम किया है। पिछले २४ घंटों के दौरान रशिया ने किए हमलों में यूक्रेन के ६०० से अधिक सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की। साथ ही शनिवार रात रशिया ने यूक्रेन की राजधानी किव को फिर से मिसाइल और ड्रोन हमलों से लक्ष्य किया। रशिया के इन बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन के जवाबी हमलों की योजना काफी कठिन, रक्तरंजित और लंबी चलेगी, ऐसा इशारा अमरिकी सेना अधिकारी ने दिया है।

रशियन सेनायूक्रेन को ‘काउंटर ऑफेन्सिव’में भारी मात्रा में जानमाल का एवं हथियारों का नुकसान हो रहे हैं, ऐसे दावे पश्चिमी अधिकारी और विश्लेषक कर रहे हैं। रशिया ने डोनेत्स्क से खेर्सन तक खड़ा किया मज़बूत बचाव और लगाए हज़ारों जमीनी बारूद नष्ट करना यूक्रेनी सेना को अभी भी मुमकीन नहीं हुआ हैं। उल्टा रशियन बचाव भेदने की कोशिश में यूक्रेन को हर दिन भारी मात्रा में जानमाल का नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। शनिवार को रशिया ने नाकाम किए जवाबी हमले और इससे संबंधित सामने आयी जानकारी यूक्रेन को हो रहे नुकसान की पुष्टि करती है।

यूक्रेन ने लुहान्स्क, डोनेत्स्क एवं डोनेत्स्क-झैपोरिझिआ के सरहदी इलाके में जवाबी हमले किए। लेकिन, रशियन सेना ने इस सभी हमलों को नाकाम किया। डोनेत्स्क प्रांत में शुरू जंग में रशियन सेना ने यूक्रेन के ३,५०० से भी अधिक सैनिकों को मार गिराया हैं। और डोनेत्स्क-झैपोरिझिया के सरहदी क्षेत्र में शुरू संघर्ष के दौरान यूक्रेन के देढ़ सौ सैनिक मारे गए। लुहान्स्क प्रांत के क्रास्नी-लिमन के करीब हुई लड़ाई में यूक्रेन के करीबन ९५ सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। इन सभी संघर्षों में यूक्रेन की सेना के हथियार भी नष्ट किए गए, ऐसा रशिया ने कहा। 

इन हमलों के साथ ही रशिया ने शइनवार की रात राजधआनी किव पर ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं। पिछले १५ दिनों में किव पर हमला होने की यह दूसरी घटना  हैं। इन हमलों में यूक्रेन में मौजूद विदेशी हथियारों का भंड़ार एवं बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान देने का बयान रशिया के रक्षा विभाग ने किया। यूक्रेन के जवाबी हमलों की शुरू मुहीम के दौरान भी रशिया ने मिसाइल और ड्रोन हमले करना शुरू करके यूक्रेन के हमलों का हपपर किसी तरह का असर ना होने की बात दर्शायी है, ऐसा दावा रशियन विश्लेषख और ब्लॉगर्स ने किया। हमले के लिए आठ ड्रोन और तीन क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल होने की बात कही जा रही है।

रशिया के इन बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ कठिन, रक्तरंजित और लंबा चलेगा, ऐसी चेतावनी अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी ने दी। अमरिकी रक्षा बल प्रमुख जनरल मार्क मिले ने यूक्रेन अभियान काभी धीमी गति से शुरू होने की कबुली भी दी। अमरिकी अधिकारियों का यह बयान सामने आ रहा था तभी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने अगले १० दिन यूक्रेन को रणभूमि पर पुख्ता कामयाबी हासिल करके दिखाना होगा ऐसा कहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.