रशिया ने यूक्रैन पर किए हमले के लिए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ज़िम्मेदार – अमरीका के पूर्व विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ का आरोप

वॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के अपर्याप्त निर्धारण की वजह से रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रैन पर हमला किया, ऐसा आरोप पूर्वविदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने लगाया। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के कार्यकाल में अमरिकी प्रशासन के कार्य पिछले १४ महीनों में मिट्टी में मिल गए, यह दावा भी उन्होंने इस दौरान किया। बायडेन और रशिया की आलोचना करने के अलावा अमरीका को सबसे अधिक खतरा चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत से होने का इशारा भी उन्होंने दिया।

माईक पोम्पिओअमरीका में ‘कंज़र्वेटिव पॉलिटिकल ऐक्शन कान्फरन्स’ की शुरूआत हुई है और इस परिषद में बोलते समय पोम्पिओ ने बायडेन की आलोचना की। ‘रशियन तानाशाह यूक्रैन की जनता को धमकाते, आतंक का माहौल बनाते दिख रहे हैं। इसके पीछे अमरीका के प्रशासन ने ड़टकर सख्त निर्धारण ना करना ही प्रमुख कारण है। चार वर्ष पहले ट्रम्प प्रशासन ने रशिया के खिलाफ निर्धारण किया था, लेकिन मौजूदा प्रशासन ऐसा कर नहीं सका’, यह आरोप पूर्व विदेशमंत्री पोम्पिओ ने लगाया।

माईक पोम्पिओबायडेन प्रशासन की कमज़ोरी हमारे लिए खेद की बात है और अमरीका को अच्छे नेतृत्व की आवश्‍यकता है और पूरे विश्‍व की नज़रें इस पर जमी होने का दावा भी पोम्पिओ ने इस दौरान किया। माईक पोम्पिओ ने इस बार अपने कार्यकाल के दौरान रशिया विरोधि भूमिका पर जोर देने का दावा भी किया। पोम्पिओ ने वर्ष २०२४ में होनेवाले राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनावों में उम्मीदवारी दाखिल करने के संकेत दिए हैं। इस पृष्ठभूमि पर उनका ‘कंज़र्वेटिव पॉलिटिकल ऐक्शन कान्फरन्स’ में किया गया बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है।

इस परिषद को डेमोक्रैट पार्टी के पूर्व सांसद तुलसी गैबार्ड की मौजूदगी ध्यान आकर्षित कर रही थी। गैबार्ड ने इस दौरान डेमोक्रैट पार्टी की नीति एवं बायडेन के निर्णयों को लक्षय किया। अमरीका की पूर्व विदेशमंत्री हिलरी क्लिंटन के खिलाफ जाँच करना आवश्‍यक होने की माँग उन्होंने इस दौरान उठाई। बायडेन-क्लिंटन एवं उनके करीबियों द्वारा चलाई जा रही अमरीका की विदेश नीति को अपना सख्त विरोध होने का बयान भी गैलार्ड ने इस दौरान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.