डोनेत्स्क के संघर्ष में यूक्रेन के ३०० से अधिक सैनिक ढ़ेर – रशिया के रक्षा विभाग की जानकारी

डोनेत्स्कमास्को/किव – डोनेत्स्क प्रांत में शुरू घनघोर संघर्ष में रशियन सेना ने यूक्रेन के ३०० से अधिक सैनिकों को मार गिराया है, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की। साथ ही यूक्रेन के क्रिमिया के सेवैस्टोपोल शहर पर हो रहा ड्रोन हमला रशियन यंत्रणा ने नाकाम किया, यह दावा भी किया गया है। ऐसे में यूक्रेन के जवाबी हमलों का मुकाबला करने के लिए रशिया के हाथ में पर्याप्त क्षमता होने की गवाही रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने दी।  

रशियन सेना ने पिछले कुछ हफ्तों में यूक्रेनी सेना पर किए जा रहे हमलों की तीव्रता अदिक बढ़ाने की बात देखी जा रही है। खास तौर पर डोन्बास क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में रशियन सेना यूक्रेन पर लगातार हमले कर रही हैं। इसमें डोनेत्स्क शहर के करीबी क्षेत्र के साथ क्रैमाटोर्स्क, बाखमत, चैसिव यार जैसे शहरों में हुए हमलों का समावेश हैं। डोनेत्स्क में किए गए हमले और यूक्रेनी सेना को पहुंचा नुकसान भी इसी का हिस्सा दिखता है।

रशियन रक्षा विभाग ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार डोनेत्स्क शहर के करीब २४ घंटे चली लड़ाई में यूक्रेन के ३३० सैनिक मारे गए। इस दौरान एक टैंक, होवित्झर, बख्तरबंद वहान के साथ हथियारों का बड़ा भंड़ार नष्ट किया गया, ऐसा कहा जा रहा है। साथ ही क्रिमिया के सेवैस्टोपोल शहर पर ड्रोन हमला करने की यूक्रेन की कोशिश नाकाम की गई, यह रशियन रक्षा विभाग ने स्पष्ट किया। इसमें यूक्रेन का एक ड्रोन नष्ट हुआ।

इसी बीच, रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने यह दावा किया है कि, अप्रैल महीने के संघर्ष में यूक्रेन ने अपने १५ हज़ार से भी अधिक सैनिकों को खो दिया हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.