‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से अफ्रीका में बीते महीने से कोरोना के मृतकों की संख्या में हुई ड़रावनी ८० प्रतिशत बढ़ोतरी

केपटाऊन/जिनेवा/जकार्ता – कोरोना के ‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना के मृतकों की संख्या में एक ही महीने के दौरान ८० प्रतिशत बढ़ोतरी होने का इशारा ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने दिया है। जून में अफ़्रीकी महाद्विप में १३ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी। जुलाई में इन मृतकों की संख्या बढ़कर २४ हज़ार हुई, यह जानकारी ‘डब्ल्यूएचओ’ के वरिष्ठ अधिकारी ने प्रदान की है। विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या भी तेज़ी से बढ़ रही है और बीते हफ्ते से कोरोना के ४० लाख नए मामले दर्ज़ होने की जानकारी ‘डब्ल्यूएचओ’ ने साझा की है।

corona-delta-variant-africa-1डब्ल्यूएचओ’ के ‘अफ्रीका रीजन’ के वरिष्ठ अधिकारी फिओनाह अतुहेब्वे ने अफ्रीका में बढ़ रही कोरोना संक्रमण की तीव्रता की ओर ध्यान आकर्षित किया। ‘१९ जुलाई से २६ जुलाई के दौरान अफ्रीकी महाद्विप में कुल ६,३४३ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। यह एक हफ्ते में हुई अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। इससे पहले के महीने में अफ्रीकी महाद्विप में १३ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए थे। जुलाई में कोरोना के मृतकों की संख्या में ८९ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है और इस दौरान मृतकों की संख्या २४,९८७ हुई है। मृतकों की संख्या में हुई यह बढ़ोतरी अभूतपूर्व है’, यह इशारा अतुहेब्वे ने दिया।

‘अफ्रीका सीडीसी’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार महाद्विप में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ६८ लाख हुई है। इसके अलावा कोरोना के मृतकों की संख्या १.७२ लाख होने की जानकारी भी ‘अफ्रीका सीडीसी’ ने प्रदान की। इनमें से सबसे अधिक ७२ हज़ार कोरोना संक्रमितों की मौत दक्षिण अफ्रीका में हुई है। इसके अलावा ट्युनिशिया में २० हज़ार और इजिप्ट में कोरोना के मृतकों की संख्या १६ हज़ार तक पहुँचने की जानकारी साझा की गई है। अफ्रीका की इस गंभीर स्थिति के लिए ‘डेल्टा वेरियंट’ ज़िम्मेदार होने की बात ‘डब्ल्यूएचओ’ ने साझा की है। संगठन ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार ‘डेल्टा वेरियंट’ अब तक १३२ देशों में फैल चुका है।

corona-delta-variant-africa-2अफ्रीकी महाद्विप के साथ ही विश्‍वभर में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के लिए भी ‘डेल्टा वेरियंट’ ही ज़िम्मेदार होने की ओर ‘डब्ल्यूएचओ’ ने ध्यान आकर्षित किया। एक हफ्ते में कोरोना संक्रमितों की संख्या ४० लाख से बढ़ी है। इसमें खाड़ी क्षेत्र के देश एवं एशियाई महाद्विप में बढ़ रहे संक्रमण का भी समावेश है। ईरान, इंड़ोनेशिया और भारत के साथ ही अमरीका और ब्राज़िल में भी कोरोना संक्रमण तेज़ होने की बात ‘डब्ल्यूएचओ’ ने कही है। इस बढ़ते संक्रमण की वजह से विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या २० करोड़ के करीब जा पहुँची है।

इसी बीच, आग्नेय एशिया के सबसे बड़े देश ‘इंड़ोनेशिया’ में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर १ लाख तक जा पहुँची है। इनमें से ३० हज़ार से अधिक संक्रमितों की मृत्यू केवल जुलाई में होने की बात सामने आयी है। इससे पहले जून में तकरीबन ८ हज़ार संक्रमित मृत हुए थे। इंड़ोनेशिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर ३५ लाख तक पहुँचने की जानकारी स्थानीय प्रशासनों ने प्रदान की। मृतकों की संख्या के लिए भी ‘डेल्टा वेरियंट’ का फैलाव और वैद्यकीय सुविधाओं की कमी, प्रमुख कारण होने की बात कही जा रही है। जून और जुलाई में लगभग तीन हज़ार नागरिकों की घरों में ही ‘सेल्फ आयसोलेशन’ के दौरान मृत्यु होने की चौंकानेवाली जानकारी स्वयंसेवी संगठनों ने साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.