‘मान्सून’ से महाराष्ट्र व्याप्त – कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में धुँवाधार बारिश का अनुमान

मुंबई – एक जून को केरल में दाखिल हुए मान्सून से महाराष्ट्र व्याप्त हुआ दिखायी दे रहा है। अगले दो दिन मान्सून इसी प्रकार आगे बढ़ते रहनेवाला होकर, कोंकण समेत मध्य महाराष्ट्र में धुँवाधार बारिश होने का अनुमान भारतीय मौसम विभाग ने जताया है। राज्य में मान्सून दाख़िल होने पर कई भागों में ख़ेती के काम तेज़ी से शुरू हुए दिखायी दे रहे हैं।

लगभग छ: दिन तक मान्सून कर्नाटक में डेरा जमाये था। गुरुवार को बारिश ने एक दिन में गोवा, सिंधुदुर्ग तक का प्रवास पूरा किया। ‘निसर्ग’ चक्रवात के बाद मान्सून को अगला प्रवास करने के लिए पोषक वातावरण निर्माण हुआ है। गुरुवार से बारिश की धीरे धीरे मार्गक्रमणा शुरू है। रत्नागिरी, सोलापुर, कोल्हापुर, सांगली, सातारा और उस्मानाबाद ज़िलों में बारिश का आगमन हो चुका है।

रविवार को मुंबई, पुणे के साथ उत्तरी महाराष्ट्र, विदर्भ और कोंकण के उर्वरित भाग तक मान्सून पहुँचा होने की जानकारी आयएमडी ने साझा की। अगले चार दिन कोंकण में तथा अगले दो दिन मध्य महाराष्ट्र में मुसलाधार बारिश की चेतावनी दी गयी है। मराठवाडा और विदर्भ में भी सोमवार तक बारिश का ज़ोर क़ायम रहनेवाला है और उसके बाद थोड़ीबहुत जगहों पर बारिश की बौछार होगी, ऐसा मौसम विभाग ने अपने अनुमान में कहा है।

वहीं, शनिवार रात को नाशिक में बारिश ने ज़ोर पकड़ने के कारण, नीचले स्तर पर होनेवाले भागों में पानी जमा हुआ। पहली ही मूसलाधार बारिश में कई घरों में पानी घुसा था।

अरबी सागर के साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी मान्सून की दमदार मार्गक्रमणा चालू है। वहाँ तैयार हुआ कम दबाव का पट्टा देश के अन्य भागों में हो रही मान्सून की मार्गक्रमणा के लिए पोषक साबित हो रहा है। नागालॅंड, मणिपूर, मिझोराम, त्रिपुरा ये राज्य पूर्णत: मान्सून ने व्याप्त हुए होकर, अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मेघालय के कुछ भागों में मान्सून दाखिल हुआ होने की जानकारी मौसम विभाग ने दी है। इस साल जून से सितम्बर इस मान्सून के दौर में औसत के १०२ प्रतिशत बारिश की संभावना भारतीय मौसम विभाग ने जतायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.