देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या डेढ़ लाख से अधिक – महाराष्ट्र में २४ घंटों में ९७ मरीज़ों की मौत

नई दिल्ली,  (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना के परीक्षण की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और उसी मात्रा में कोरोना संक्रमितों की संख्या भी तेज़ गति से बढ़ रही है। मंगलवार की रात तक अलग अलग राज्यों ने घोषित की हुई जानकारी के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या डेढ़ लाख तक जा पहुँची है। पिछले १५ दिनों में देश में कोरोना के ७० हज़ार से भी अधिक मामले सामने आए। देश में कोरोना का मृत्युदर ३.३ प्रतिशत से कम होकर २.८७ तक नीचे आने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की है। यह सकारात्मक ख़बर प्राप्त हो रही थी कि तभी महाराष्ट्र सरकार ने, राज्य में पिछले २४ घंटों में ९७ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की जानकारी घोषित की। चौबीस घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों की राज्य में मृत्यु होने का यह पहला अवसर है। इनमें ३९ लोगों ने मुंबई में, १५ ने ठाणे एवं १० मरीज़ों ने कल्याण-डोंबिवली में दम तोड़ा।

देश में फिलहाल प्रति दिन १.१० लाख लोगों का कोरोना परीक्षण किया जा रहा है। अबतक देश में ३१ लाख से भी अधिक लोगों की जाँच की गई है, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की। साथ ही, देश में कोरोना संक्रमितों का ठीक होने का दर तीसरें और चौथें चरण के लॉकडाउन में ७ प्रतिशत से बढ़कर ४१.६१ तक जा पहुँचा है। दुनिया में इस महामारी का मृत्युदर ६.४५ तक जा पहुँचा है और भारत में कोरोना के मृत्युदर में गिरावट हुई है। ऐसे में देश में कोरोना का मृत्युदर २.८७ प्रतिशत होने की सकारात्मक जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की है। देश में इस महामारी के कारण मरनेवालों की संख्या पिछले २४ घंटों में १४६ से बढ़कर ४.१६७ हुई है। ऐसे में मंगलवार की सुबह तक देश में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १,४५,३८० तक जा पहुँचने का ऐलान स्वास्थ्य विभाग ने किया था। एक ही दिन में कोरोना संक्रमितों की संख्या में ६,५३५ की बढ़ोतरी हुई हैं।

लेकिन, मंगलवार की रात तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर १.५० लाख से भी अधिक हुई। मंगलवार के दिन महाराष्ट्र में ९७ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के मृतकों की संख्या १,८०० के करीब पहुँची है। साथ ही दिनभर में महाराष्ट्र में कोरोना के कुल २०९१ नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ५४,७५८ पर जा पहुँचा। इनमें से कुल १००२ नए मामले पिछले २४ घंटों में मुंबई में देखें गए।

इसी दौरान तमिलनाडू में दिनभर में कोरोना के ६४६ नए मामले देखें गए। गुजरात में ३६१, मध्यप्रदेश में ३०५, राजस्थान २३६, कर्नाटक १०१, जम्मू-कश्‍मीर ९१, तेलंगना ७१ और केरला में कोरोना के ६७ नए मरीज़ सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.