देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या १.२३ लाख से अधिक हुई – महाराष्ट्र में एक ही दिन में २,९४० मामले

नई दिल्ली/मुंबई, (वृत्तसंस्था) – देश में पिछले चौबीस घंटों में १४८ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई हैं और ६,०८८ नए मामले देखें गए हैं। एक ही दिन में देश में पहली ही बार इतनी संख्या में कोरोना के मामले सामने आये हैं। इससे पहले बुधवार के दिन देश में कोरोना के ५,६११ नये मामले दर्ज़ हुए थे। इसके साथ ही देश में कोरोना के कुल मामले १,१८,४४७ तक जा पहुँचे हैं, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार की सुबह घोषित की थी। लेकिन शुक्रवार की रात तक देश में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १.२३ लाख तक जा पहुँचने की बात सामने आ रही है। इसी बीच महाराष्ट्र में शुक्रवार के दिन कोरोना के २,४९० नए मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र, तमिलनाडू, गुजरात और नई दिल्ली में कोरोना संक्रमितों के आँकड़े लगातार बढ़ने से स्थिति काफ़ी चिंताजनक बनी है। साथ ही अन्य राज्यों से मज़दूरों का लौंटना शुरू होने पर उत्तर प्रदेश और बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होती दिख रही है।

शुक्रवार के दिन महाराष्ट्र में ६३ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा हैं और २,९४० नये मामले सामने आए हैं। राज्य में मात्र चौबीस घंटों में देखें गए कोरोना के यह अबतक के सबसे अधिक मामले हैं। इससे पहले गुरुवार के दिन महाराष्ट्र में ६४ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी और २,३४५ नए मामले सामने आए थे। अबतक राज्य में कोरोना की महामारी से १,५१७ लोगों की मौत हुई है और मरीज़ों की संख्या ४५,५८२ तक जा पहुँची है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई देश में सबसे अधिक कोरोना से सक्रमित हुआ शहर बना है। शुक्रवार के दिन मुंबई में २७ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और १,७५१ नए मामले सामने आए। गुरुवार के दिन मुंबई में ४१ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी। इस दौरान मुंबई में कोरोना के १,३८२ नए मरीज़ देखें गए थे। अबतक मुंबई में कोरोना से कुल ९०९ मरीज़ कोरोना से मृत हुए हैं और मरीज़ों की संख्या २७ हज़ार से अधिक हुई है।

शुक्रवार के दिन तामिलनाडू में कोरोना के ८०० नए मामले सामने आए, इनमें से ५६७ मामले चेन्नई में देखें गए हैं। इस दौरान तमिलनाडू में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १४,७५३ तक जा पहुँचा हैं। महाराष्ट्र और तमिलनाडू के बाद देश में सबसे अधिक मरीज़ गुजरात में देखें गए हैं। गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्या १३,२७३ हुई है। पिछले चौबीस घंटों में गुजरात में २९ कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं और ३६३ नए मरीज़ देखें गए हैं। इसके अलावा दिल्ली में दिनभर में १४ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं और ६६० नए मरीज़ देखें गए हैं। इन्हें मिलाकर दिल्ली में देखें गए कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १२,६६० तक जा पहुँचा है। देश में स्थानांतरित मज़दूरों का उत्तर प्रदेश में लौंटना शुरू हुआ है और इसके बाद इस राज्य में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होना शुरू हुआ है। उत्तर प्रदेश में दिनभर में १२७ नए मरीज़ देखें गए हैं। इस वज़ह से राज्य में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढ़कर पाँच हज़ार से अधिक हुई है।

इसी बीच, देश में समय पर लॉकडाउन करने का निर्णय होने से ३७ से ७८ हज़ार लोगों की जान बचीं हैं और यदि यह लॉकडाउन का निर्णय नहीं होता, तो देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या १४ से २९ लाख की बढ़ोतरी हुई होती, यह दावा नीति आयोग ने किया है। यह दावा अलग अलग सर्वे के आधार पर किया गया है, यह बात सरकार ने कही है।

साथ ही कोरोना के मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन इस महामारी के मरीज़ इलाज़ के बाद ठीक होने की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई है। देश में इस महामारी के मरीज़ों के ठीक होने की मात्रा ४० प्रतिशत तक पहुँची है और अबतक लगभग ४६ हज़ार मरीज़ ठीक हुए हैं। केंद्रीय गृहमंत्रालय रात ७ से सुबह ७ बजे तक कर्फ्यु लगाएँ और बेवज़ह घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित करें, ऐसी सूचना राज्यों को दी गई है। साथ ही, कंटेनमेंट झोन में इस विषाणु का संक्रमण रोकने के लिए ज़रूरी कदम उठाएँ, यह निवेदन भी केंद्रीय गृहमंत्रालय ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.