कोरोना के बढ़ रहे फैलाव की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री ने लिया तैयारी का जायज़ा

नई दिल्ली/मुंबई – देश में शनिवार की सुबह तक के चौबीस घंटों में कोरोना के ३८६ मरीज़ों की मृत्यु हुई और कुल ११,४५८ नए मामले सामने आए। शनिवार की रात तक देश के अलग अलग राज्यों ने जारी किए आँकड़ें मिलाकर, देश में कोरोना के मामलों में १० हज़ार से भी अधिक बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ ही, देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३.१७ लाख से भी अधिक हुई है। पिछले हफ़्ते से देश में प्रतिदिन करीबन १० हज़ार कोरोना के नए मरीज़ पाये जा रहे हैं और इस पृष्ठभूमि पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की तैयारी का जायज़ा लिया। साथ ही, राज्यों के सहयोग से आपात्कालीन योजना करने के निर्देश भी दिये गए। ऐसे में अब प्रधानमंत्री राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बातचीत करनेवाले हैं।covid19 pm review

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ गति से बढ़ रही है। महाराष्ट्र में पिछले तीन दिनों से प्रतिदिन तीन हज़ार से भी अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच राज्य में कोरोना के मृतकों की संख्या ३,८३० हुई है और कुल मरीज़ों की संख्या १,०४,५६८ होने की जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषित की। शनिवार के दिन राज्य में ११३ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ३,४२७ नए मामले सामने आए। मुंबई में पिछले २४ घंटों में १,३८० नए मरीज़ देखें गए। इसी बीच शहर में ६९ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और मुंबई में कोरोना के मृतकों की संख्या २,११३ हुई।

दिल्ली में भी दो हज़ार से भी अधिक नये मामले सामने आए हैं और शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या ३८ हज़ार तक जा पहुँची है। तमिलनाडू में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ४२ हज़ार से अधिक हुई है और शनिवार के दिन राज्य में १,९८९ नए मरीज़ सामने आए। अन्य राज्यों में भी कोरोना का संक्रमण बढ़ चुका है। शुक्रवार के दिन उत्तर प्रदेश में पहली बार एक दिन में ५०० से अधिक मामले सामने आए। लद्दाख में १०४, सिक्किम में ५० नए मरीज़ देखें गए। इससे पहले लद्दाख कोरोना मुक्त होने का ऐलान किया गया था। लेकिन, मई महीने के अन्त से वहाँ पर दोबारा कोरोना के मामले सामने आना शुरू हुआ हैं। वहीं, एक दिन में १०४ नये मरीज़ सामने आने से चिंता में बढ़ोतरी हुई है। गुजरात में ५१७, कर्नाटक में ३०८ और केरला में ८५ नए कोरोना मरीज़ पाये गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.