‘मंकीपॉक्स’ की महामारी कई महीने कायम रहेगी – वैद्यक विशेषज्ञों का दावा

वॉशिंग्टन/जिनेवा – ‘मंकीपॉक्स वायरस’ की महामारी अगले कई महीनों तक कायम रहने की संभावना है और इसे रोकने का अवसर हाथों से निकल रहा है, ऐसी चेतवनी वैद्यक विशेषज्ञों न दी है। अमरीका और यूरोप में इस महामारी का काफी तेज़ फैलाव हो रहा है और सिर्फ ब्रिटेन में इसके संक्रमितों की संख्या सवा लाख होने का ड़र जताया जा रहा है। पिछले हफ्ते ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स  संक्रमण को ‘ग्लोबल हेल्थ इमर्जन्सी’ घोषित किया था।

पूरे विश्व के 70 से अधिक देशों में ‘मंकीपॉक्स वायरस’ फैला हुआ है और इसके संक्रमितों की संख्या 16 हज़ार तक पहुँची है। इनमें से सबसे ज्यादा संक्रमित यूरोप में हैं। मंकीपॉक्स का सबसे अधिक संक्रमण वाले पहले 10 में से सात देश युरोपियन हैं और स्पेन में सबसे ज्यादा 3,596 मामले दर्ज़ हुए हैं। इसके बाद अमरीक में 3,487 मंकीपॉक्स की चपेट में पाए गए हैं, यह जानकार स्वास्थ्य यंत्रणा ‘सेंटर्स फॉर डिसिज कंट्रोल ऐण्ड प्रिवेन्शन’ ने साझा की। यह आँकड़े कम दिख रहे हैं, लेकिन मंकीपॉक्स के संक्रमितों की सख्या काफी बढ़ रही है, इस पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ध्यान आकर्षित किया।

पिछले 15 दिनों में इन संक्रमितों की संख्या दोगुनी हुई है, ऐसा ‘डब्ल्यूएचओ‘ के विशेषज्ञों ने कहा। ‘अफ्रीका में बढ़ रहे संक्रमण के मामले हमारे लिए अलार्म था। लेकिन, हमने इसे लगातार अनदेखा किया। अब जागकर कुछ पुख्ता करने का अवसर मिला है। किसी एक स्थान पर संक्रमण पाने का मतलब हर तरफ फैलाव हो सकता है, यह भी हो सकता है’, इन शब्दों में अमरीका में डॉ.ऐन रिमोईन ने मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे की चेतावनी दी। इसी बीच ‘मंकीपॉक्स वायरस’ के संक्रमण को रोकन के लिए प्राप्त अवसर हाथों से निकल रहा है, इस पर भी उन्होंने ध्यान आकर्षित किया।

मंकीपॉक्स वायरस के फैलाव को कई देशों की नजरअंदाज किया है, यह दावा जिनेवा के स्वास्थ्य विशेषज्ञ एंटोनियो फ्लाहॉल्ट ने किया। ब्रिटेन के विशेषज्ञ जिमी विटवर्थ ने अगले चार से छह महीनों में मंकीपॉक्स के मामले कम होने की संभावना ना होने का इशारा दिया। ब्रिटेन के कुछ स्वास्थ्य संबंधित गुटों न देश में मंकीपॉप्स संक्रमितों की संख्या सवा लाख होने का ड़र जताया है। अमरीका में भी इन संक्रमितों की संख्या काफी बढ़ेगी, यह इशारा दिया गया है।

अमरीका में फिलहाल हर रोज़ 200 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अगले कुछ दिनों में अमरीका में विश्व के सबसे अधिक मंकीपॉक्स के मामले होंगे, इस पर विशेषज्ञों ने ध्यान आकर्षित किया। परीक्षण एवं टीकों की कमी के कारण अमरीका में मंकीपॉक्स का फैलव बढ़ रहा है और कई संक्रमितों का अभी परीक्षण या पंजीकरण भी नहीं हुआ है, यह ड़र भी विशेषज्ञों ने व्यक्त किया। कुछ ने अमरीका में इसका विस्फोट पहले ही बेकाबू होने के संकेत दिए हैं।

मई में अफ्रीकी महाद्वीप के नाइजीरिया से ब्रिटेन पहुँचे एक व्यक्ति ‘मंकीपॉक्स वायरस’ से संक्रमित पाया गया था। इसके बाद दो ही महीनों में पूरे विश्व के कुल 72 देशों में इसका फैलाव हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.