ओमीक्रोन के बढ़ते संक्रमण से नया अधिक खतरनाक वेरिएंट सामने आ सकता है – ‘डब्ल्यूएचओ’ के विशेषज्ञों का इशारा

WHO-Omicron-varientवॉशिंग्टन/लंदन – ‘ओमीक्रोन का फैलाव और संक्रमण अधिक बढ़ रहा है। संक्रमण जितना बढ़ेगा उतने ही इसके संस्करण तैयार होंगे और इससे नया वेरिएंट तैयार होने की संभावना भी बढ़ेगी। फिलहाल ओमीक्रोन भी घातक होने की और इसके संक्रमण से मौत होने के मामले सामने आ रहे हैं। इसकी मात्रा संभवत: डेल्टा से कम होगी, लेकिन ओमीक्रोन से तैयार होनेवाला नया वेरिएंट कैसा होगा, यह कहा नहीं जा सकता’, इन शब्दों में ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञ डॉ.कैथरीन स्मॉलवुड ने नए वेरिएंट के संक्रमण को लेकर इशारा दिया है। ओमीक्रोन वेरिएंट की वजह से विश्‍वभर में कोरोना संक्रमण के मामले भारी मात्रा में बढ़ रहे है और अमरीका में २४ घंटों के दौरान १० लाख से अधिक मामले दर्ज़ होने का नया रेकॉर्ड स्थापित हुआ है।

कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट का बढ़ता संक्रमण इस महामारी का दायरा प्रतिदिन अधिक बढ़ाता जा रहा है। दूसरी और तीसरी लहर से सफलतापूर्ण छुटकारा पाए हुए कई प्रमुख देशों में कोरोना की नई लहर ने हाहाकार मचाया है। इनमें अमरीका से ऑस्ट्रलिया तक के देशों का समावेश है। यह महामारी शुरू होने के बाद कोरोना की पूर्व लहरों के दौरान जितने मामले दर्ज़ हुए थे, इससे कई गुना ज्यादा अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती देखी जा रही है। कई देशों में हर हफ्ते कोरोना के मामलों के नए-नए रेकॉर्ड स्थापित हुए हैं। यह स्थिति काफी ड़रावनी है और कुछ अधिक दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी, ऐसा इशारा विशेषज्ञों ने दिया है।

WHO-Omicron-varient-01अमरीका, यूरोप और अन्य देशों के आँकड़े इसकी पुष्टी करते हैं। सोमवार तक के २४ घंटों में अमरीका में कोरोना के कुल १० लाख ८० हज़ार २११ नए मामले दर्ज़ हुए हैं। विश्‍व के किसी भी देश में केवल २४ घंटों में इतनी भारी मात्रा में कोरोना के नए मामले पाए जाने का यह पहला अवसर है। मंगलवार को अमरीका में कोरोना के नए मामलों की संख्या ८ लाख से अधिक थी, यह जानकारी स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने साझा की। साथ ही अस्पताल में दाखिल संक्रमितों की संख्या भी एक लाख तक जा पहुँची है।

अमरीका के साथ ही ब्रिटेन, फ्रान्स, इस्रायल, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी कोरोना के मामलों ने नया रेकॉर्ड दर्ज़ किया है। ब्रिटेन में मंगलवार को २ लाख से अधिक मामले सामने आए और कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद का यह रेकॉर्ड है। फ्रान्स में २४ घंटों के दौरान ढ़ाई लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं और राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने नए से सख्त प्रतिबंधों के संकेत दिए हैं। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ६४ हज़ार हुई है और इस्रायल में ११ हज़ार ९७८ मामले सामने आए। इस्रायल की सरकार ने देश में कोरोना की चौथी लहर शुरू होने का इशारा दिया है।

इसी बीच, चीन ने पिछले १५ दिनों में दूसरे शहर में ‘लॉकडाऊन’ का ऐलान किया है। पिछले महीने २३ दिसंबर को १.३ करोड़ जनसंख्या वाले शिआन में लॉकडाऊन का ऐलान हुआ था। इसके बाद सोमवार को हेनान प्रांत के युझोऊ शहर में लॉकडाऊन का ऐलान किया गया। ११ लाख जनसंख्या वाले इस शहर में कोरोना के तीन मामले पाए गए हैं और नागरिकों को घर से बाहर ना निकलने के आदेश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.