‘डब्ल्यूएचओ’ ने ‘मंकीपॉक्स’ की महामारी को ‘ग्लोबल हेल्थ इमर्जन्सी’ घोषित किया

जिनेवा – पूरे विश्व के ७० से अधिक देशों में ‘मंकीपॉक्स वायरस’ का फैलाव हुआ है और इसका संक्रमण वैश्विक स्तर की आपातस्थिति है, ऐसा ऐलान ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने किया। शनिवार को हुई बैठक में पूरी सहमति ना होने के बावजूद संगठन के प्रमुख टेड्रॉस घेब्रेयेसूस द्वारा आपात्काल का ऐलान करने की जानकारी सामने आयी। इस तरह से संगठन के प्रमुख ने किसी महामारी को आपात्काल घोषित करने का यह पहला अवसर है। मई में मंकीपॉक्स का पहला संक्रमित ब्रिटेन में पाया गया था। इसके बाद मात्र दो महीनों में विश्व के ७० से अधिक देशों में ‘मंकीपॉक्स वायरस’ का फैलाव हुआ है।

‘विश्व में मंकीपॉक् का फैलाव काफी तेज़ी से हो रहा है। यह फैलाव विभिन्न मार्गों से हो रहा है और इसकी ज्यादा जानकारी अभी हासिल नहीं हुई है। लेकिन, यह फैलाव अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्वास्थ्य संबंधित प्रतिबंधों के लिए तय निकषों को पूरा कर रहा है। इस पर स्वास्थ्य संगठन की समिति सदस्यों में कुछ मतभेद होने का हमें अहसास है। लेकिन, मंकीपॉक्स के संक्रमण की मौजूदा स्थिति पर गौर करें तो वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य क्षेत्र में आपात्काल का ऐलान करने का यही समय है, यह हमारा विचार है’, इन शब्दों में टेड्रॉस घेब्रेयेसूस ने ‘ग्लोबल हेल्थ इमर्जन्सी’ का ऐलान किया।

अंतररराष्ट्रीय समूदाय बीमारियों के विस्फोट अधिक गंभीरता से देखें, इसके लिए स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने आपात्काल का ऐलान किया है, इन शब्दों ‘डब्ल्यूएचओ‘ के वरिष्ठ अधिकारी एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ.मायकल रायन ने आपात्काल का समर्थन किया। उचित स्तर पर उचित नीति के कार्यान्वयन से मंकीपॉक्स का फैलाव रोकना मुमकिन होगा, यह ‘डब्ल्यूएचओ’ ने अपने निवेदन में स्पष्ट किया। आपात्काल का ऐलान से सभी देशों को मंकीपॉक्स की महामारी को काबू करने के लिए जानकारी और सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए समन्वय करना मुमकिन होगा, यह दावा भी स्वास्थ्य संगठन ने किया।

मई में अफ्रीकी महाद्वीप के नाइजीरिया से ब्रिटेन पहुँचे एक व्यक्ति ‘मंकीपॉक्स वायरस’ की चपेट में होने की बात स्पष्ट हुई थी। इसके बाद दो महीनों में पूर विश्व के ७२ देशों में इसका फैलाव हुआ है। पूरे विश्व में इसके तकरीबन १६ हज़ार संक्रमित सामने आए हैं और पांच संक्रमितों की मौत हुई है। यूरोप और अमरीका में इसके सबसे अधिक संक्रमित पाए गए हैं और अमरीका में भी मंकीपॉक्स के संक्रमितों की संख्या फिलहाल तीन हज़ार के करीब पहुँची है। कुछ ही दिन पहले अमरीका के प्रमुख विशेषज्ञों ने यह चेतवनी दी थी कि, ‘मंकीपॉक्स वायरस’ का विस्फोट काबू के बाहर हुआ है। अमरीका की प्रमुख स्वास्थ्य यंत्रणा ‘सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल ऐण्ड प्रिवेन्शन’ ने भी यह इशारा दिया है कि, अमरीका में इन संक्रमितों की संख्या बड़ी तेज़ी से बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.