कोरोना का अधिक खतरनाक और संक्रामक होनेवाला वेरिएंट फैलने की संभावना – उद्यमी बिल गेटस्‌ की चेतावनी

वॉशिंग्टन/लंदन – कोरोना की महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है और इस विषाणु का, संक्रमण की अधिक क्षमता रखनेवाला अधिक खतरनाक वेरिएंट जल्द ही सामने आने की संभावना है, ऐसी गंभीर चेतावनी अमरिकी उद्यमी बिल गेटस्‌ ने दी। पिछले कुछ दिनों में अमरीका, अफ्रीका, यूरोप और चीन में कोरोना के नए मामलें फिर से बढ़ना शुरू हुआ है। इन बढ़ते मामलों को लेकर वैश्‍विक स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी चिंता जताई थी। इसके बाद गेटस्‌ ने चेतावनी देने से कोरोना की नई लहर उठने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

गेटस्‌ की ‘हाऊ टू प्रिव्हेंट नेक्स्ट पैन्डेमिक’ नामक नई किताब प्रकाशित हुई। इस अवसर पर माध्यमों को दिए साक्षात्कार के दौरान गेटस्‌ ने कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चेतावनी दी। ‘हम किसी दुर्भाग्य और अफ़सोस का प्रतिनिधि बनने की मंशा नहीं रखते। लेकिन, कोरोना की महामारी और इसका सबसे बुरा समय हमने अभी तक नहीं देखा है। ऐसा दौर, आनेवाले समय पर उभरने की संभावना पांच प्रतिशत से भी अधिक है। अबतक संक्रमित हुए कोरोना के विषाणु के वेरिएंट में यह सबसे खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसा वेरिएंट फैलने की संभावना कायम है’, ऐसी चेतावनी गेटस्‌ ने दी।

इस दौरान अमरिकी उद्यमियों ने भविष्य की महामारी को रोकने के लिए ‘ग्लोबल एपिडेमिक रिस्पान्स ॲण्ड मोबिलाइजेशन इनिशिएटिव्ह’ सक्रीय करने की ज़रूरत है, ऐसी सलाह भी प्रदान की। यह योजना ‘डब्ल्यएचओ’ जैसीं संस्था ही चला सकती है और इसके लिए सबसे बेहतर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दल और प्रतिवर्ष एक अरब डॉलर्स निधी की ज़रूरत है, यह भी गेटस्‌ ने कहा। बिल गेटस्‌ ने कोरोना महामारी को लेकर चेतावनी देने की यह पिछले छह महीनों की तीसरीं घटना है। दिसंबर महीने में उन्होंने ‘ओमीक्रोन’ वेरिएंट को लोकर आगाह किया था। कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट का संक्रमण इस महामारी का सबसे बुरा दौर बन सकता है, ऐसा अमरिकी उद्यमी बिल गेटस्‌ ने कहा था।

गेटस्‌ से पहले ‘डब्ल्यूएचओ’ के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी कोरोना के नए खतरे पर ध्यान आकर्षित किया है। विश्‍व के कई देशों में परीक्षण और रोकथाम के अन्य प्रावधानों की गति धीमी हुई है और इस वजह से कोरोना का विषाणु फिर से कोहराम मचा सकता है, ऐसी चेतावनी ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख टेड्रॉस घेब्रेस्यूस ने दी है। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारी और विशेषज्ञ मारिआ केर्खोव्ह ने यह अहसास कराया कि कोरोना के अगले वेरिएंट को लेकर अभी प्रचंड़ अनिश्‍चितता है और यह सबसे बड़ी चिंता है। हम अभी भी इस महामारी के बीच के चरण मे हैं और यह जागतिक समस्या है, इसपर गौर करना होगा, यह भी केर्खोव्ह ने कहा है।

इसी बीच, विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर ५१ करोड़ तक पहुँची है और कोरोना मृतकों की संख्या ६२ लाख हुई हैं। अमरीका में पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन दर्ज़ हो रहें कोरोना के नए मामलें ६० हज़ार होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की। यूरोप के जर्मनी, फ्रान्स और इटली में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ना शुरू हुआ है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना की पांचवी लहर शुरू हो रही है, ऐसी चिंता विशेषज्ञों ने व्यक्त की है। चीन में कोरोना की संख्या हज़ारों स बढ़ रही हैं और राजधानी बीजिंग में ‘मास टेस्टिंग’ का अभियान शुरू करने की बात सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.