अमरीका के तीन प्रांतों में ‘मंकीपॉक्स इमर्जन्सी’ का ऐलान – संक्रमितों की कुल संख्या छह हज़ार

‘मंकीपॉक्स इमर्जन्सी’वॉशिंग्टन – अमरीका में मंकीपॉक्स वायरस का खतरा बड़ी मात्रा में बढ़ता दिख रहा हैं और देश के तीन प्रांतों में ‘इमर्जन्सी’ घोषित की गई है। इनमें न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया और इलिनॉयस का समावेश हैं। अमरीका के कुल संक्रमितों में से लगभग ५० प्रतिशत संक्रमित इन्हीं तीन प्रांतों में हैं। अमरीका में मंकीपॉक्स संक्रमितों की कुल संख्या छह हज़ार हुई हैं और राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस महामारी को काबू करने के लिए विशेष ‘को-ऑर्डिनेटर’ की नियुक्ती की हैं। परीक्षण और टीके की कमी के कारण अमरीका में मंकीपॉक्स का फैलाव बढ़ रहा हैं, ऐसी चिंता स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जताई।

‘मंकीपॉक्स इमर्जन्सी’‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने कुछ ही दिन पहले मंकीपॉक्स को ‘ग्लोबल हेल्थ इमर्जन्सी’ घोषित किया था। अमरीका और यूरोपिय देशों के साथ अफ्रीका में बढ़ रही संक्रमितों की संख्या की पृष्ठभूमि पर यह निर्णय किया गयाथा। इसी बीच ७० देशों में इस का फैलाव देखा गया था। बुधवार को अमरीका की ‘सीडीसी’ ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार मंकीपॉक्स की महामारी विश्‍व के ८३ देशों में फैली हैं और संक्रमितों की कुल संख्या २५ हज़ार हुई हैं। इनमें से ६,३२६ संक्रमित सीर्फ अमरीका में पाए गए हैं। अमरीका में हर दिन मंकीपॉक्स के २०० मामलें सामने आ रहे हैं और अगले कुछ हफ्तों में यह संख्या दोगुनी हो सकती हैं, ऐसा इशारा विशेषज्ञों ने दिया है।

‘मंकीपॉक्स इमर्जन्सी’अमरीका में पिछले हफ्ते हुआ ‘मंकीपॉक्स’ का विस्फोट बेकाबू होने का खतरा है, ऐसी चेतावनी प्रमुख स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दिया था। ‘अफ्रीका में बढ़ती संख्या हमारे लिए चेतावनी थी। लेकिन हमने इसे अनदेखा किया। अब कुछ पुख्ता करने का अवसर बना हैं। किसी भी एक ठिकाने पर संक्रमण दिखना यानी इसका फैलाव हर ठिकाने पर हो सकता हैं, यह भी हो सकता हैं’, इन शब्दों में अमरीका के डॉ.ऐन रिमोईन ने मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे का इशारा दिया। साथ ही ‘मंकीपॉक्स वायरस’ के संक्रमण को रोकने का अवसर हाथों से निकल रहा हैं, इसपर भी उन्होंने ध्यान आकर्षित किया। इसी बीच ‘नैशनल को-एलिशन ऑफ एसटीडी डायरेक्टर्स’ के निदेशक डेविड हार्वे ने ऐसी आलोचना की हैं कि, अमरीका के पास पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध नहीं हैं। अमरीका के कुछ शहरों में टीके की किल्लत के कारण प्रदर्शन होने की बात भी सामने आयी है।

मई महीने में अफ्रीकी महाद्वीप के नाइजेरिया से ब्रिटेन पहुँची व्यक्ती ‘मंकीपॉक्स वायरस’ का संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई थी। इसके बाद मात्र तीन महीनों में मंकीपॉक्स का ८० से भी अधिक देशों में फैलाव हुआ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.