अर्जेंटिना में उतरे ईरान के विमान पर अमरीका कब्ज़ा करेगी

वॉशिंग्टन – आतंकी संगठन से संबंधित ईरान की ‘माहन’ कंपनी के विमान पर कब्ज़ा करने की सूचना अमरीका के न्याय विभाग ने की है। इसके लिए अमरीका अर्जेंटिना सरकार से बातचीत करेगी। अर्जेंटिना ने ईरान के इस विमान और इसके कर्मचारियों को डेढ़ महीने से अधिक समय से अपनी हिरासत मे रखा है।

अर्जेंटिना८ जून को माहन कंपनी का यह विमान मेक्सिको से अवैध तरीके से अर्जेंटिना में उतरा था। यह विमान ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ से संबंधित है, यह आरोप लगा था। अवैध तरीके से देश में प्रवेश करने की वजह से अर्जेंटिना की सुरक्षा यंत्रणा ने इस विमान पर कब्ज़ा करके इसके पांच कर्मचारियों को गिरफ्तार किया था। इस विमान से हथियारों की तस्करी होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थीं।

इस विमान का पायलट ईरान की कुदस्‌‍ फोर्सेस का वरिष्ठ अधिकारी होने का आरोप अर्जेंटिना के सासंद जेराडो मिल्मन ने लगाया था। ऐसे में देश में आतंकी हमला करने की बड़ी साज़िश को नाकाम करने का दावा मिल्मन ने किया था। ईरान ने मिल्मन के आरोप ठुकराए और इस विमान से अपना संबंध ना होने का खुलासा किया था।

लेकिन, अमरीका के न्याय विभाग ने इस विमान को कब्ज़े में करने की सूचना करके इस विवाद में प्रवेश किया है। अमरीका ने रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ को आतंकी संगठन की सूचि में शामिल किया है। साथ ही माहन एअर लाईन्स के विमान से सीरिया में हथियारों की तस्करी करने का आरोप अमरीका ने पहले ही लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.