यूक्रेन की राजधानी किव पर रशिया ने किए मिसाइल और आत्मघाती ड्रोन के हमले – मात्र चार दिनों में दूसरी बार किव को किया लक्ष्य

मास्को/किव – रशियन रक्षाबलों ने सोमवार के दिन यूक्रेन की राजधानी किव को फिर से लक्ष्य किया। सोमवार सुबह राजधानी किव और करीबी इलाकों पर बैलेस्टिक मिसाइलों केसाथ आत्मघाती ड्रोन का बड़ा हमला किया गया। राजधानी किव लक्ष्य होने का पिछले चार दिनों में यह दूसरा असर बना है। किव पर लगातार हो रहे हमले रशिया के ‘विंटर ऑफेन्सिव’ का हिस्सा होने का दावा पश्चिमी विश्लेषकों ने किया है।

यूक्रेन की राजधानी किव पर रशिया ने किए मिसाइल और आत्मघाती ड्रोन के हमले - मात्र चार दिनों में दूसरी बार किव को किया लक्ष्यसोमवार के दिन यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की अमेरिका पहुंचे। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन और संसद के सभापति से मुलाकात करके आर्थिक और हथियारों की सहायता प्रदान करने की मांग की जाएगी। अमेरिका और यूरोपीय देशों ने अरबों डॉलर के हथियार प्रदान करने के बावजूद रशिया के विरोध में यूक्रेन कामयाबी हासिल नहीं कर सका है। उल्टा अगले कुछ दिनों में यूक्रेन की सेना रक्षात्मक स्थिति में होने के बावजूद हथियार खत्म होते दिख रहे हैं। इस वजह से यूक्रेन अब ज्यादा समय तक लड़ नहीं सकेगा, इस पर भी पश्चिमी माध्यम और पूर्व अधिकारी ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

यूक्रेन की राजधानी किव पर रशिया ने किए मिसाइल और आत्मघाती ड्रोन के हमले - मात्र चार दिनों में दूसरी बार किव को किया लक्ष्यइसी पृष्ठभूमि पर रशिया ने अपना ‘विंटर ऑफेन्सिव’ शुरू किया है और राजधानी किव के साथ यूक्रेन के प्रमुख शहर एवं प्रांत पर बड़े हमले किए जा रहे हैं। पिछले महीने से रशियन रक्षाबलों ने राजधानी किव को चार बार लक्ष्य किया और मिसाइल एवं ड्रोन हमले तीव्र किए हैं। सोमवार सुबह रशिया ने राजधानी किव पर आठ मिसाइल दागे। इनमें से अधिकांश मिसाइल नाकाम करने का दावा यूक्रेन ने किया। लेकिन, इन मिसाइलों के हमलों में संपत्ति और बुनियादी सुविधाओं नुकसान पहुंचाने की जानकारी सामने आयी है। इस दौरान मिसाइलों के साथ आत्मघाती ड्रोन से भी हमले किए गए।

पूर्व यूक्रेन के एवडिवका और मरिन्का शहर पर कब्ज़ा पाने के लिए घनघोर संघर्ष शुरू हुआ है। यूक्रेन की राजधानी किव पर रशिया ने किए मिसाइल और आत्मघाती ड्रोन के हमले - मात्र चार दिनों में दूसरी बार किव को किया लक्ष्यबाखमत की तरह शहर की हर एक इंच जमीन के लिए बड़ी जंग शुरू होने की जानकारी दोनों देशों के रक्षा सुत्रों ने प्रदान की। रविवार के संघर्ष में ४० प्रतिशत हमले एवडिवका और मरिन्का शहर के इलाके में होने की जानकारी ब्रिटिश गुप्तचर यंत्रणा ने साझा की है। वहीं, एवडिवका में यूक्रेन की सेना के हालाथ काफी बुरे होने के संकेत अधिकारियों दिए हैं।

यूक्रेन की फौज में अब जंग लड़ने के लिए पर्याप्त सैनिक नहीं रहे हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। इशके अलावा अमेरिका एवं नाटो सदस्य देशों ने प्रदान किए हथियार और बारूद भी कम पड़ने से यूक्रेन के हालात जंग में काफी खराब हुए हैं। अमेरिका और यूरोपिय देशों के पास भी अब यूक्रेन को देने के लिए हथियार नहीं बचे हैं, ऐसी खबरें भी माध्यमों में प्रसिद्ध हो रही हैं। इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन में सत्तापरिवर्तन करने की गतिविधियां शुरू होने का दावा भी सामने आया है।

रशिया की गुप्तचर यंत्रणा ने इससे संबंधित दावा करते समय यह कहा है कि, बायडेन प्रशासन ने राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की को हटाकर नए नेता को बागड़ोर सौपने की योजना बनाई है।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.