फिलीपीन्स में लष्करी विमान दुर्घटना में ४२ जवानों समेत ४५ लोगों की मृत्यु

Philippines-military-plane-crash-2मनिला – फिलीपीन्स के जोलो आयलंड इलाके में लष्करी विमान के साथ हुई दुर्घटना में ४२ जवानों समेत ४५ लोगों की मृत्यु हुई है। दुर्घटना के दौरान ४९ लोगों की जान बचाने में कामयाबी मिली होकर, उन्हें नज़दीकी लष्करी अस्पताल में दाखिल किया गया है। ‘लॉकहिड सी-१३० हर्क्युलस’ श्रेणी का यह विमान इस वर्ष की शुरुआत में ही अमरीका द्वारा फिलीपीन्स को सुपूर्द किया गया था। फिलीपीन्स के रक्षा दल के साथ इस साल हुई यह चौथी हवाई दुर्घटना होकर, इससे पहले की दुर्घटनाओं में १४ लोगों की जान गई है।

Philippines-military-plane-crash-1फिलीपीन्स के मिंदानाओ आयलंड से दक्षिणी फिलीपीन्स के जोलो आयलंड में लष्करी तैनाती के लिए जवानों की टुकड़ी भेजी जा रही थी। विमान में तीन वैमानिक, पाँच कर्मचारियों समेत ८० से अधिक जवानों का समावेश था, ऐसी जानकारी फिलीपीन्स के रक्षा मंत्री डेल्फिन लॉरेन्झना ने दी। जोलो आयलंड के हवाई अड्डे का रेलवे अन्य हवाई अड्डों की तुलना में छोटा है। इस कारण अगर वैमानिक ने नियंत्रण खोया, तो दुर्घटना की संभावना ज़्यादा बताई जाती है।

यह ‘सी-१३० हर्क्युलस’ रनवे पर उतरते समय ‘ओवरशूट’ हो जाने के कारण हवाई अड्डे के नजदीक होनेवाले गांव में घुसने की बात सामने आई है। ओवरशूट होने के बाद विमान में आग लगी, ऐसी जानकारी स्थानीय लोगों ने दी। विमान का केवल पिछला हिस्सा बचा होकर, बाकी पूरा विमान ध्वस्त होने के फोटोग्राफ प्रकाशित हुए हैं। तकरीबन १७ लोग अभी भी लापता होने की जानकारी लष्करी अधिकारियों ने दी। प्राथमिक जाँच में, विमान पर बाहर से हमला होने के सबूत दिखाई नहीं दिए है, यह स्पष्ट किया गया है।

Philippines-military-plane-crash-3महज सात महीनों में घटित इस चौथी दुर्घटना से फिलिपिनी रक्षा बल की क्षमता पर सवाल उपस्थित होने लगे हैं। जनवरी महीने में फिलिपिनी हवाईदल के ‘हुय हेलिकॉप्टर’ दुर्घटनाग्रस्त होकर ७ लोगों की जान गई थी। अप्रैल महीने में ‘एमडी-५२० हेलिकॉप्टर’ क्रैश होकर एक की मृत्यु हो गई थी । उसके बाद पिछले महीने में ‘ब्लॅक हॉक हेलिकॉप्टर’ दुर्घटनाग्रस्त होकर छः लोगों की जान गई थी। फिलीपीन्स का रक्षा विभाग निम्न दर्जे के उपकरण और यंत्रणाएँ खरीद रहा होने के आरोप होने लगे हैं।

लेकिन रविवार को हुई दुर्घटना के बाद फिलीपीन्स के रक्षा विभाग ने स्वतंत्र निवेदन जारी करके ये आरोप खारिज कर दिए हैं। साउथ चाइना सी में चीन की आक्रामक गतिविधियाँ, ‘अबु सय्यफ’ जैसे आतंकवादी संगठनों के कारनामे और वामपंथी सशस्त्र बागी गुटों द्वारा होनेवाले हमलें, इस पृष्ठभूमि पर फिलिपिनी सुरक्षा बल की आधुनिकीकरण की प्रक्रिया धीमी हो गई है। सात महीनों में हवाई दल में हुईं चार दुर्घटनाएँ उसी का परिणाम होने का दावा कुछ विश्लेषकों द्वारा किया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.