एफबीआय, युरोपोल तथा ऑस्ट्रेलियन यंत्रणा के ऑपरेशन से गुनाहगारों का अन्तर्राष्ट्रीय रैकेट ध्वस्त

– ८०० गुनाहगार गिरफ्तार, ३२ टन नशीले पदार्थ तथा हथियारों का बड़ा ज़खीरा बरामद

वॉशिंग्टन/हेग/कॅनबेरा – अमरिकी जाँच यंत्रणा ‘एफबीआय’(फेडरल ब्युरो ऑफ इन्व्हेस्टिगेशन), युरोपोल तथा ऑस्ट्रेलियन सुरक्षायंत्रणाओं ने चलाई एक आन्तर्राष्ट्रीय मुहिम में लगभग ८०० गुनाहगारों को गिरफ्तार किया गया है। अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और युरोप समेत १६ देशों में मारे गए छापों में, नशीले पदार्थो समेत बड़े पैमाने पर हथियारों का जखीरा, कैश तथा लक्ज़री गाड़ियाँ बरामद कीं गईं। इस ‘स्टिंग ऑपरेशन’ के लिए ‘ऍनोम’ इस मेसेजिंग ऍप का समावेश होनेवाले ‘एन्क्रिप्टेड स्मार्टफोन्स’ का इस्तेमाल किया गया होने की जानकारी ‘एफबीआय’ ने दी है। पिछले कुछ सालों में अन्तर्राष्ट्रीय यंत्रणाओं ने संगठित गुनाहगारी टोलियों के विरोध में की हुई यह सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जाती है।

अन्तर्राष्ट्रीय रैकेटअमरिकी जाँच यंत्रणा ‘एफबीआय’ ने सन २०१८ में की एक कार्रवाई के बाद ‘एन्क्रिप्टेड स्मार्टफोन्स’ का इस्तेमाल करने की संकल्पना प्रस्तुत की गई थी। उसके लिए गुनाहगारी टोलियों के लिए काम करनेवाले एक तंत्रज्ञ का इस्तेमाल करके मेसेजिंग ऍप और ‘एन्क्रिप्टेड स्मार्टफोन्स’ तैयार किए गए। ये स्मार्टफोन्स बहुत ही कुशलता से गुनाहगारी टोलियों में बेचे गए। इन स्मार्टफोन्स के द्वारा भेजे जानेवाले संदेशों पर नजर रखकर, उन्हें ‘डिकोड’ करके ‘ऑपरेशन ट्रोजन शिल्ड’ यह अन्तर्राष्ट्रीय मुहिम चलाई गई, ऐसा अमरिकी जाँच यंत्रणा ने स्पष्ट किया।

अन्तर्राष्ट्रीय रैकेटऑपरेशन ट्रोजन शिल्ड’ के तहत १६ देशों से ८०० संदिग्ध गुनाहगारों को गिरफ्तार किया गया है। इस कार्रवाई के दौरान, ३२ टन नशीले पदार्थ बरामद किए गए होकर, उनमें आठ टन कोकेन, २२ टन हशिश और दो टन ‘मेथ’ का समावेश है। इसके अलावा ४.८ करोड़ डॉलर्स मूल्य का कैश और क्रिप्टोकरन्सी भी बरामद की गई। २५० से अधिक हथियार और ५५ लक्ज़री गाड़ियाँ भी जब्त कीं गईं हैं। इस पूरी मुहिम में ‘एफबीआय’, ‘युरोपोल’ तथा ऑस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस बल के नौं हज़ार अधिकारियों ने सहभाग लिया होने की जानकारी दी गई है।

मुहिम की सबसे बड़ी कार्यवाही ऑस्ट्रेलिया में संपन्न हुई होकर, वहाँ २०० से भी अधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया होने की जानकारी सूत्रों ने दी। ऑस्ट्रेलिया में लगभग ३.७ टन नशीले पदार्थ तथा १०४ हथियार बरामद किए गए, ऐसा ऑस्ट्रेलियन पुलिस ने जारी किए निवेदन में कहा गया है। ‘ऑपरेशन ट्रोजन शिल्ड’ के कारण, संगठित गुनाहगारी विश्व की संपर्क यंत्रणा तथा उसपर आधारित व्यवहार इन्हें झटका लगा होकर, तंत्रज्ञान का इस्तेमाल करके जाँच यंत्रणाओं की आँखों में धूल झोंकने की कोशिशों पर रोक लगेगी, ऐसा दावा ‘एफबीआय’ द्वारा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.