‘साऊथ चायना सी’ में हुए गैरकानूनी निर्माणकार्यों पर कार्रवाई करने का फिलीपीन्स को अधिकार – फिलीपीन्स के लष्करप्रमुख की चेतावनी

मनिला – फिलीपीन्स के सागरी क्षेत्र में खड़े चीन के मिलिशिया जहाजों के पास अब गैरकानूनी निर्माणकार्य बनने लगे हैं। ये निर्माणकार्य अपनी सागरी सुरक्षा तथा शांति के लिए खतरनाक साबित हो रहे होने की आलोचना फिलीपीन्स कर रहा है। साथ ही, इन गैरकानूनी निर्माणकार्यों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का अधिकार अपने देश को है, ऐसी चेतावनी फिलीपीन्स के लष्करप्रमुख ने दी। दो दिन पहले ही फिलीपीन्स ने चीन को मिलिशिया जहाज फौरन वहाँ से हटाने का आवाहन किया था।

south-china-sea-philippines-illegal-constructionसाऊथ चायना सी’ स्थित स्प्रार्टले द्विपसमूह के ‘युनियन बँक’ द्वीपों की सीमा में बड़े-बड़े गैरकानूनी निर्माणकार्य खड़े हो रहे हैं। ये निर्माणकार्य हवाई गश्ती करनेवाले फिलीपीन्स के विमानों को दिखाई दिए हैं, ऐसी जानकारी लष्करप्रमुख लेफ्टनंट जनरल सिरिलिटो सोबेयाना ने दी। फिलीपीन्स के लष्करप्रमुख ने इन निर्माणकार्यों के लिए चीन पर ठेंठ आरोप करना टाला। लेकिन ये निर्माणकार्य चीन के घुसपैठिए मिलिशिया जहाजों के पास बने होने की जानकारी फिलीपीन्स के लष्कर ने दी।

साथ ही, फिलीपीन्स के लष्करप्रमुख ने ‘साऊथ चायना’ के क्षेत्र में गैरकानूनी निर्माणकार्य बनानेवालों और सुरक्षा के लिए चुनौती साबित होनेवालों पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी। ‘ये गैरकानूनी निर्माणकार्य और हरकतें, सागरी क्षेत्र की शांति, स्थिरता और सुरक्षा के लिए घातक साबित हो रहे हैं। इस सागरीक्षेत्र पर हमारे देश के निर्विवाद और विशेष अधिकार हैं और अन्तर्राष्ट्रीय सागरी नियम भी फिलीपीन्स के ये अधिकार मान्य करते हैं। अतः इस क्षेत्र में होनेवाले राष्ट्रीय हितसंबंधों की सुरक्षा के लिए फिलिपीन्स की कोशिशें अखंडित रूप में जारी रहेंगी’, ऐसी चेतावनी लेफ्टनंट जनरल सोबेयाना ने दी।

फिलीपीन्स के लष्करप्रमुख ने हालांकि ठेठ उल्लेख करना टाला है, फिर भी उनकी यह चेतावनी चीन के लिए है, यह बात सामने आ रही है। पिछले महीने चीन के २२० मिलिशिया जहाजों ने फिलीपीन्स के ‘जुलियन फिलिप’ इस द्वीप की सागरी सीमा में घुसपैंठ की थी। इन जहाजों का नेतृत्व लष्करी प्रशिक्षण लिए हुए मिलिशिया अर्थात सशस्त्र बल कर रहे होने का आरोप फिलीपीन्स ने किया है। इन घुसपैठिए जहाजों की संख्या लगभग ढाई सौ होने की नई जानकारी भी सामने आ रही है।south-china-sea-philippines-illegal-construction

मिलिशिया जहाज रवाना करके इस सागरी क्षेत्र का लष्करीकरण करनेवाला चीन, अपने ये जहाज वहाँ से हटाएँ, ऐसा आवाहन फिलीपीन्स ने किया था। वहीं, फिलीपीन्स ने चीन के जहाजों के विरोध में हवाई तथा सागरी गश्त शुरू की थी। दो दिन पहले भी फिलीपीन्स के रक्षा मंत्रालय ने, चीन फौरन जहाज वापस बुलाएँ, ऐसा आवाहन फिर से किया था। लेकिन इस घटना के एक महीने बाद भी चीन के जहाज बड़ी संख्या में इस क्षेत्र में तैनात हैं।

ऐसी स्थिति में, चीन के घुसपैठिए जहाजों के नजदीकी क्षेत्र में गैरकानूनी निर्माणकार्य शुरू होने का गंभीर आरोप फिलीपीन्स कर रहा है। साथ ही, इस निर्माणकार्य पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी फिलीपीन्स दे रहा है। इस चेतावनी से पहले फिलीपीन्स और अमरीका के बीच चर्चा संपन्न हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.