युक्रेन के मुद्दे पर तनाव कम करने के लिये फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन रशिया को भेंट देंगे

पेरिस/मॉस्को – युक्रेन के मुद्दे पर रशिया और पश्चिमी देशों में जारी जुबानी मुठभेड़ की पृष्ठभूमी पर फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन अगले हफ्ते रशिया को भेंट देंगे। पिछले हफ्ते में ही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन एवं फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष में फोन पर बातचीत हुई थी। मॅक्रॉन यह रशिया को भेंट देनेवाले पहले बड़े युरोपिय नेता होने का कहा जाता है। अमरिका तथा ब्रिटेन ने हालही में रशिया ने युक्रेन पर आक्रमण के लिये बनावट हमलों की साजिश रचाने के दावे सामने लाये थे। इस पृष्ठभूमि पर मॅक्रॉन इनका दौरा महत्वपूर्ण माना जाता है।

फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्षयुक्रेन मुद्दे पर तनाव कम करने के लिए पुतिन ने अमरिका और नाटो को ‘सिक्युरिटी पैक्ट’ का प्रस्ताव दिया था। रशिया ने दिये हुए प्रस्ताव में, नाटो युक्रेन एवं जॉर्जिया के साथ एक समय ‘सोव्हिएत संघराज्य’ का हिस्सा होनेवाले किसी भी देश को सदस्यत्व बहाल ना करे ऐसी माँग की गई थी। उसी समय नाटो द्वारा पूर्व तथा मध्य युरोप की लष्करी तैनाती पीछे हटाने की एवं रशियन सीमा के नजदीक के अभ्यास रोके, ऐसा भी कहा था। लेकिन अमरिका तथा नाटो ने दिये हुए लिखित जवाब में इन माँगों को ठुकराया गया है।

इस इन्कार की वजह से रशिया के राष्ट्राध्यक्ष नाराज है और युक्रेन पर आक्रमण करने के लिये तैनाती अधिक बढ़ा रहे है ऐसी ख़बर सामने आयी थी। रशिया की इन नई गतिविधियों की पृष्ठभूमी पर पश्चिमी देशों ने एक बार फिर से चर्चा के प्रयास शुरु किये है। अमरिका ने रशिया को एक स्वतंत्र प्रस्ताव भी दिया है और उसमें यूरोप में स्थित रक्षा अडडों का सर्वे करने के प्रावधान का भी समावेश है। लेकिन अमरिका के प्रस्ताव पर नाटो में होनेवाले युरोपिय सदस्य देशों में एकमत ना होने का कहा जाता है।

इस पृष्ठभूमी पर फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने बढ़ाए हुए कदम महत्वपूर्ण साबित होते है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन ने इससे पहले भी युरोप और रशिया के बीच तनावपूर्ण संबंधों की पृष्ठभूमी पर रशियन राष्ट्राध्यक्ष से चर्चा करने की भूमिका ली थी। पिछले कुछ महिनों में दोनो नेताओं में काफी बार बातचीत होने की तरफ विश्लेषकों ने ध्यान केंद्रित किया है।

इसी दौरान, फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष के बाद जर्मनी के नए चॅन्सेलर ओलाफ शोल्झ 15 फरवरी को रशिया का दौरा करेंगे, ऐसी जानकारी रशिया के प्रवक्ता ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.