इस्रायल ने गाज़ा पर हवाई हमले किए

जेरूसलेम/गाज़ा – पिछले चौबीस घंटों की गतिविधियों के बाद इस्रायल की सुरक्षा यंत्रणा ने हाय अलर्ट जारी किया है। गुरूवार रात को गाज़ापट्टी के आतंकी संगठन हमास के आतंकियों ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए। वेस्ट बैंक में इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा और पैलेस्टिनियों के संघर्ष में १० लोगों के मारे जाने के बाद हमास ने यह रॉकेट हमले किए। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने गाज़ापट्टी में घुसकर हमास के अहम ठिकानों को तबाह किया। हमास और इस्रायली सेना का यह संघर्ष छोटा है, लेकिन वेस्ट बैंक की घटना आगे बड़ा संघर्ष शुरू कर सकती है, ऐसी चेतावनी इस्रायली एवं अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक दे रहे हैं।

वेस्ट बैंक के जेनिन प्रांत में शरणार्थियों के लिए स्थापित शिविर में गुरूवार को पैलेस्टिनी और इस्रायली सुरक्षा सैनिकों में विवाद होने की जानकारी कतारी और अंतरराष्ट्रीय साझा कर रहे हैं। इस विवाद का पुख्ता कारण नहीं बताया गया है। लेकिन, इस संघर्ष के बाद इस्रायली सैनिकों की कार्रवाई में १० पैलेस्टिनियों के मारे जाने की बात इन माध्यमों ने कही है। पैलेस्टिनियों के शिविर तक मेडिकल सहायता न पहुंचे, इसके लिए इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने कोशिश की, ऐसा आरोप पैलेस्टिनी गुटों ने लगाया है। साथ ही इस्रायली सैनिकों ने जेनिन के अस्पताल में आंसू गैस का प्रयोग किया ऐसा आरोप भी इन गुटों ने लगाया है।

इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने यह आरोप ठुकराए हैं। जेनिन के शरणार्थियों के शिविर में आतंकी संगठन ‘इस्लामिक जिहाद’ के हस्तक छुपे थे। यह आतंकी इस्रायल में बड़ा हमला करने की तैयारी में थे। इसकी वजह से इन आतंकियों को गिरफ्तार करने के लिए इस्रायली सुरक्षा सैनिकों ने जेनिन में कार्रवाई की। इस दौरान इस्लामिक जिहाद के तीन आतंकी मारे गए, ऐसा इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने स्पष्ट किया। इस्लामिक जिहाद यह गाज़ा का एक आतंकी संगठन है और पिछले साल से वेस्ट बैंक की अरब बस्तियों में इस संगठन का प्रभाव बढ़ा है, ऐसी चेतावनी इस्रायली अध्ययन मंडल ने दी थी।

इस्रायली सेना ने जेनिन में कार्रवाई करने के बाद गुरूवार रात को ही गाज़ापट्टी से इस्रायल पर रॉकेट हमले हुए। कुल पांच रॉकेटस्‌‍ इस्रायल की दिशा में दागे गए थे। गाज़ा की सीमा के करीब तैनात इस्रायली आयर्न डोम हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इनमें से तीन रॉकेटस्‌‍ सफलतापूर्वक नष्ट किए। इनमें एक रॉकेट इस्रायली सीमा के एक खुले मैदान में और आखरी रॉकेट गाज़ापट्टी में ही गिरा। इन रॉकेट हमलों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन, हमेशा की तरह गाज़ा से हुए इन रॉकेट हमलों का इस्रायल ने हवाई हमलों से जवाब दिया। इस दौरान इस्रायली लड़ाकू विमानों ने गाज़ा में हमास के रॉकेट बनाने की ज़मीनी सुरंग में बनाए गए कारखाने और प्रशिक्षण अड्डे को तबाह किया।

इस्रायल की इस कार्रवाई के बाद गाज़ा से दूसरा रॉकेट हमला नहीं हुआ। लेकिन, वेस्ट बैंक के संघर्ष और गाज़ा से हुए रॉकेट हमले यानी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की सरकार के सामने बड़ी चुनौती होने की चेतावनी इस्रायली एवं अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक दे रहे हैं। नेत्यान्याहू की सरकार ने सत्ता की बागड़ोर संभालते ही वेस्ट बैंक में हर हफ्ते के अंत में इस्रायल विरोधी प्रदर्शनों का आयोजन किया जाता है। इस दौरान इस्रायल विरोधी नारेबाज़ी करके चरमपंथी नेता युवाओं को उकसाने की कोशिश करते हैं, यह बहुत गंभीर बात है, ऐसी चेतावनी इस्रायल के विश्लेषकों ने दी है।

वेस्ट बैंक में इस्रायल विरोधी असंतोष निर्माण हुआ है। इसकी वजह से संघर्ष छिड़ सकता है, ऐसा इशारा अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने कुछ हफ्ते पहले दी थी, इसकी याद यह विश्लेषक ताज़ा कर रहे हैं। इसी बीच, अमरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन आनेवाले दो दिनों में इस्रायल एवं वेस्ट बैंक के दौरे पर जा रहे हैं। इससे पहले जेनिन में हुआ संघर्ष और खूनखराबा इस्रायल की नई सरकार के सामने खड़ी मुश्किलें बढ़ाने का कारण बन रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.