अमरीका की कार्रवाई का बदला लेने के लिए अल-शबाब ने सोमालिया में किए नए हमले – ११ की मौत

मोगादिशू –  अल-शबाब के आतंकियों ने सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में किए हुए भीषण हमलों में ११ लोग मारे गए। इन हमलों से कुछ घंटे पहले अमरीका ने सोमालिया में हवाई हमले किए और इन हमलों में अल-शबाब के ४० आतंकवादियों को मारने का दावा किया था। इसके बाद अल-शबाब यह हमला करके सोमालिया के साथ अमरीका को भी चेतावनी देता दिखाई दे रहा है। अमरिकी व्यापार मंत्री जेनेट येलेन अफ्रीकी देशों के दौरे पर हैं और इसी बीच अल-शबाब ने इस हमले को अंजाम देना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

अल-कायदा से जुडे आतंकी संगठन अल-शबाब ने राजधानी मोगादिशू के अति संवेदनशील क्षेत्र में बड़ा हमला किया। स्थानीय मेयर के प्रशासकिय निवास के सामने आतंकियों ने पहला बम विस्फोट किया। इसके बाद हड़बड़ाहट के दौरान आतंकवादियों ने गोलीबारी की। इसमें पांच लोगों के मारे जाने की जानकारी सरकारी यंत्रणाओं ने साझा की थी। लेकिन, अस्पताल के अधिकारी द्वारा साझा किए गए आँकड़ों के अनुसार इन हमलों में कम से कम ११ लोग मारे गए हैं और कम से कम २५ लोग घायल हुए हैं।

मात्र चार दिनों में अल-शबाब ने सोमालिया में किया हुआ यह दूसरा हमला है। पिछले हफ्ते अल शबाब ने सोमालिया के हिरशाबेले प्रांत के दो शहरों में तीन बम विस्फोट किए थे। इनमें से एक हमला यहां पर तैनात अफ्रीकी महासंघ के जिबौती में तैनात शांति सैनिकों को लक्ष्य करने के लिए किया गया था। इन तीन हमलों में १५ लोग मारे गए थे। इन विस्फोटों को अंजाम देने से कुछ घंटे पहले सोमालिया की सेना ने अल-शबाब के नियंत्रण वाले क्षेत्र पर हमला किया था। इस पर तीन बम विस्फोट करके अल-शबाब ने प्रत्युत्तर देने की बात सामने आयी थी। तथा अल-शबाब ने राजधानी मोगादिशू पर शनिवार को हमला करने के कुछ ही घंटे पहले अमरीका ने इस आतंकी संगठन के गालकाड क्षेत्र पर हवाई हमले किए थे। राजधानी मोगादिशू से मात्र २८० किलोमीटर की दूरी पर स्थित गालकाड में हुई इस कार्रवाई में अल-शबाब के कम से कम ४० आतंकवादियों को मार गिराने का दावा अमरीका ने किया था। अफ्रीका में स्थित अमरीका के ‘आफ्रिकॉम’ ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया था। सोमालियन सरकार ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन से शिकायत करने के बाद यह कार्रवाई की गई, ऐसा आफ्रिकॉम ने स्पष्ट किया।

बीते वर्ष बायडेन से हुई मुलाकात में सोमालिया के राष्ट्राध्यक्ष ने आतंकवाद विरोधी कार्रवाई करने की गुहार लगाई थी। इसके कुछ महीने बाद अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सोमालिया में अमरीका के ५०० सैनिक तैनात किए। इसके बाद आफ्रीकॉम ने अल-शबाब पर हमले किए हैं। लेकिन, अगले २४ घंटों में ही अल शबाब ने इन हमलों का प्रत्युत्तर दिया और सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में सरकारी इमारत को लक्ष्य किया। इसके ज़रिये अल-शबाब ने सोमालिया सरकार समेत अमरीका को भी चेतावनी दी है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.