सोमालियन सेना की कार्रवाई मे अल-शबाब के ६० से अधिक आतंकी ढ़ेर

मोगादिशू – सोमालिया में सेना और आतंकी संगठन अल-शबाब के बीच घना संघर्ष हो रहा है। पिछले तीन दिनों में सोमालियन सेना की कार्रवाई मे ‘अल-शबाब’ के ६० से अधिक आतंकी मारे गए है। इस कार्रवाई के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर से सहयोग प्राप्त होने का ऐलान भी सोमालिया की सरकार ने किया। ऐसे में अल-शबाब के आतंकियों ने शुक्रवार के सैन्य ठिकाने पर हमला किया।

सोमालियन सेनापिछले महीने २९ अक्तुबर को अल-शबाब ने राजधानी मोगादिशू में किए दोहरे बम विस्फोट में १२० लोग मारे गए थे। इसके बाद अल-शबाब के आतंकियों को ठिकाने लगाने के लिए सोमालियन और अफ्रीकी महासंघ की सेना ने संयुक्त अभियान शुरू किया था। सोमालिया के लोअर शाबेले प्रांत के बुलो-मदिनो गांव में सेना ने कार्रवाई करके ४९ से अधिक आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान अल-शबाब के हथियारों का बड़ा भंड़ार नष्ट करने का ऐलान सोमालियन सेना ने किया। इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए सोमालियन सेना ने हवाई हमलों का इस्तेमाल किया था।

पिछले कुछ दिनों से जारी सैन्य कार्रवाई में मध्य और दक्षिणी सोमालिया के कुल ६८ विभाग आतंकियों के नियंत्रण से रिहा करने की सफलता मिलने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, अगले दो दिनों में ही अल-शबाब के आतंकियों ने गाल्गादूद प्रांत में सेना के ठिकाने पर हमला करके सोमालियन सरकार को इशारा दिया। वहां के कायिब गांव में आतंकियों ने आत्मघाती हमला किया। कुछ दिन पहले ही सोमालियन सेना ने काबिय गांव को अल-शबाब से मुक्त किया था। इस वजह से इसी गांव में आत्मघाती हमला करके अल-शबाब सोमालियन सरकार और सेना को धमकाती दिख रही है।

इसके बाद सोमालियन सेना की कार्रवाई मे अल-शबाब के १५ आतंकी मारे गए। फिर भी अल-शबाब का खतरा कम नहीं हुआ है, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्रसंघ और अंतरराष्ट्रीय संगठन दे रही है। सोमालिया के अन्य हिस्सों में अल-शबाब का बड़ा प्रभाव होने का दावा किया जा रहा है। इस प्रभाव को खत्म करने के लिए सोमालियन सरकार ने अल-शबाब विरोधी टीवी चैनल शुरू किया है। साथ ही अफ्रीकी महासंघ के शांति सैनिक यहां से पीछे ना हटे, यह आवाहन भी सोमालिया की सरकार ने किया है।

अल-कायदा से जुड़ी आतंकी संगठन अल-शबाब ने साल २००७ से सोमालिया और पड़ोसी देशों में आतंकी हमले करना शुरू किया। सोमालिया की सरकार और सेना इन आतंकी संगठनों के निशाने पर हैं। बीच के दौर में अल-शबाब का प्रभाव कम होने की चर्चा शुरू हुई थी। लेकिन, साल २०१८ से अल-शबाब ने सोमालिया में फिर से हमले बढ़ाए हैं। साल २०१८ में अल शबाब के हमलों में ६५१ और साल २०१९ में ५९१ लोग मारे गए थे।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.