अमरीका में एक और ९/११ कराने की ‘अल-शबाब’ की साज़िश का पर्दाफ़ाश

न्यूयॉर्क – यात्री विमान का अपहरण करके बहुमंज़िला ईमारत को टकराने की, ९/११ जैसा भीषण आतंकी हमला कराने की साज़िश सामने आयी है। अल कायदा से जुड़े ‘अल-शबाब’ के आतंकी को हिरासत में लेने के बाद अमरीका की सुरक्षा यंत्रणाओं ने यह दहलानेवाली जानकारी साझा की।

us-9-11-terror-attackकेनियन नागरिक होनेवाला ‘छोलो अब्दी अब्दुल्लाह’ यह युवा फिलिपीन्स में पायलट का प्रशिक्षण ले रहा था। सन २०१६ से अब्दुल्लाह ने पायलट प्रशिक्षण शुरू किया। इसी दौरान अब्दुल्लाह ‘अल-शबाब’ के एक कमांडर के संपर्क में आया। पिछले साल केनिया की राजधानी नैरोबी के होटल में कराये आतंकी हमले का सूत्रधार ‘अल शबाब’ का यही कमांडर था। इस विस्फोट के बाद अब्दुल्लाह पर शक़ बढ़ा और पिछले साल फिलिपीन्स में उसे गिरफ़्तार किया गया। चार दिन पहले ही फिलिपीन्स ने अब्दुल्लाह को अमरीका के पास सुपुर्द किया था। उसकी तहकिक़ात के दौरान मिली जानकारी अमरीका की सुरक्षा यंत्रणाओं ने मॅनहॅटन के न्यायालय को दी।

अब्दुल्लाह ने पायलट का लाइसेन्स हासिल किया था। विमान का अपहरण, अमरीका की सबसे ऊँचीं ईमारतें, महत्त्वपूर्ण शहर और अमरीका का वीज़ा कैसे प्राप्त होगा, इनकी जानकारी अब्दुल्लाह ने इंटरनेट पर सर्च की थी। पायलट के कॉकपिट में घुसकर विमान का अपहरण करने की तकनीक़ भी अब्दुल्लाह ने इंटरनेट पर खोजने की कोशिश की थी, ऐसा अमरीका की सुरक्षा यंत्रणाओं ने न्यायालय में बताया। इससे यही साबित होता है कि अब्दुल्लाह अमरीका में एक और ९/११ जैसा भीषण हमला कराने की तैयारी में था, ऐसा आरोप अमरीका की सुरक्षा यंत्रणाओं ने किया।

us-9-11-terror-attackअब्दुल्लाह ने अमरिकी न्यायालय में उसपर लगाये आरोप ठुकराये हैं। लेकिन अब्दुल्लाह के लिए दलील करनेवालीं वक़ील जिल शेलॉ ने, अब्दुल्लाह पर लगाये आरोपों का जवाब देना टाला है। इससे अब्दुल्लाह पर के आरोप साबित हुए होने का दावा सुरक्षा यंत्रणा कर रही है। अमरीका के न्यायालय ने भी बेगुनाह अमरिकी नागरिकों की हत्या की साज़िश रचना, अपहरण की योजना बनाना ऐसे छ: गुनाह अब्दुल्लाह पर दाखिल किये हैं।

अमरीका की सुरक्षा यंत्रणा ने गिरफ़्तार किया हुआ अब्दुल्लाह यह ‘अल-शबाब’ का दूसरा आतंकी है। पिछले साल भी अमरीका की सुरक्षा यंत्रणा ने इस संगठन का सदस्य होनेवाले एक आतंकी को गिरफ़्तार किया था। इस आतंकी ने भी पायलट का प्रशिक्षण लेकर अमरीका में हमला करने की योजना बनायी थी, ऐसी जानकारी अमरीका की गुप्तचर यंत्रणा के अधिकारियों ने देने की ख़बर अमरिकी अख़बार ने प्रकाशित की थी।

us-9-11-terror-attack‘अल-शबाब’ यह सोमालियास्थित आतंकवादी संगठन होकर, अमरीका ने पहले ही इस संगठन को ‘टेरर वॉच लिस्ट’ में डाला है। वहीं, अमरीका के विद्यमान राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषित की ‘ट्रॅव्हल बॅन’ की सूचि में भी सोमालिया का समावेश है। अमरीका की सुरक्षा के लिए उन्होंने यह कठोर निर्णय लिया है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने घोषित किया था।

‘अल शबाब’ जैसा ख़तरनाक आतंकवादी संगठन अमरीका पर हमला करने की योजना बना रहा है, यह बात केवल अमरीका ही नहीं, बल्कि अन्य देशों को भी चौकन्ना करनेवाली है। युरोपीय देशों की सुरक्षा यंत्रणाएँ भी आतंकी हमले की संभावना जताकर, इस संदर्भ में अपनीं सरकारों को सावधानी की चेतावनियाँ दे रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.