सत्ताधारी डेमोक्रॅट पार्टी में चल रहे अंतर्गत विवाद की पृष्ठभूमि पर अमरीका ने इस्रायल की एक अरब डॉलर्स की रक्षा सहायता को रोका

वॉशिंग्टन/जेरुसलेम – अमरीका की सत्ताधारी डेमोक्रॅट पार्टी में चल रहे अंतर्गत विवाद की पृष्ठभूमि पर, बायडेन प्रशासन ने इस्रायल की एक अरब डॉलर्स की रक्षा सहायता को रोका है। मंगलवार को अमरीका के प्रतिनिधिगृह में ‘स्पेंडिंग बिल’ पारित करते समय यह घटित होने की बात सामने आई। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस्रायल की रक्षा सहायता बरकरार रखने का आश्वासन दिया था। लेकिन प्रतिनिधीगृह में हुई घटना से यह दिखाई दे रहा है कि बायडेन का संसद तथा पार्टी पर नियंत्रण नहीं बचा है।

रक्षा सहायतासन २०१६ में जब डेमोक्रॅट पार्टी के बराक ओबामा राष्ट्राध्यक्ष पद पर विराजमान थे, तब अमरीका और इस्रायल के बीच रक्षा सहयोग का नया समझौता हुआ था। इस समझौते के अनुसार, सन २०१७ से २०२८ इन १० सालों में अमरीका इस्रायल को ३८ अरब डॉलर्स की रक्षा सहायता प्रदान करनेवाली है। सन २०२० में अमरीका ने इस्रायल को ३.८ अरब डॉलर्स की रक्षा सहायता प्रदान की थी। उनमें से ५० करोड़ डॉलर्स ‘आयर्न डोम’ तथा अन्य क्षेपणास्त्र यंत्रणाओं के लिए थे। इस साल ‘आयर्न डोम’ समेत अन्य क्षेपणास्त्र यंत्रणाओं के लिए एक अरब डॉलर्स देने का आश्वासन राष्ट्राध्यक्ष बायडेन द्वारा दिया गया था।

इस संदर्भ में विधेयक अमरीका के ‘स्पेंडिंग बिल’ को जोड़ा गया था। रिपब्लिकन पार्टी ने ‘स्पेंडिंग बिल’ का पहले ही विरोध किया था। इस कारण इस विधेयक को मंज़ूर करने के लिए सभी डेमोक्रॅट सदस्यों ने ‘स्पेंडिंग बिल’ को समर्थन देना आवश्यक था। लेकिन डेमोक्रॅट पार्टी के ‘प्रोग्रेसिव्ह’ गुट ने, इस्रायल को दी जानेवाली रक्षा सहायता को कड़ा विरोध दर्शाया। इस कारण ‘स्पेंडिंग बिल’ को पारित करा देने के लिए, इस्रायल को दी जानेवाली सहायता का प्रस्ताव हटाया गया। उसके बाद हालाँकि ‘स्पेंडिंग बिल’ पारित हुआ, फिर भी डेमोक्रॅट पार्टी का अंतर्गत विरोध सामने आया है।

डेमोक्रॅट पार्टी के सदस्यों ने अपने ही सहयोगियों की तथा नेतृत्व की आलोचना की है। हज़ारों लोगों की जान बचानेवाली यंत्रणा का राजनीतिक उद्देश्यों से विरोध करना यह बड़ी समस्या है, ऐसी फटकार डेमोक्रॅट पार्टी की संसद सदस्य एलिसा स्लॉटकिन ने लगाई है। वहीं, सदस्य रिची टॉरेस ने, इस्रायल की यंत्रणा का विरोध करनेवाले अपने सहयोगी सदस्यों की नैतिकता पर सवाल उपस्थित किया है। ब्रॅड श्‍नायडर ने, किसी भी हालत में इस्रायल की यंत्रणा को अर्थसहायता प्रदान करने के लिए प्रयास करेंगे, ऐसा चेताया है।

इस घटना के बाद इस्रायल के विदेश मंत्री येर लॅपिड ने अमरिकी नेताओं से चर्चा की है। ‘स्पेंडिंग बिल’ में अर्थसहायता मंजूर ना होना, यह तांत्रिक (टेक्निकल) मुद्दा होकर रक्षा विधेयक में इस निधि को मंजुरी मिलेगी, ऐसा अमरिकी नेताओं ने बताया होने की बात विदेश मंत्री लॅपिड ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.