इस्रायल नहीं बल्कि हमास की वजह से गाजा की जनता मारी जा रही हैं – फ्रान्स की आपत्ति पर इस्रायल के प्रधानमंत्री का प्रत्युत्तर

तेल अवीव – गाजा के अल-शिफा अस्पताल में जनरेटर बंद होने से पांच मरीजों की मौत हुई और इनमें एक शिशु का भी समावेश है। इस्रायल ने किए हमलों की वजह से यह स्थिति बनी, ऐसा आरोप हमास ने लगाया है। इसकी गूंज पुरी दुनिया में सुनाई पड़ी। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने यह मांग की है कि, इस्रायल शिशुओं को न मारे। लेकिन, इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने गाजा की जनता इस्रायल की वजह से नहीं बल्कि हमास की वजह से मारी जा रही हैं, यह कहकर इसके लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार करार न दे, ऐसा इशारा दिया है।

इस्रायल नहीं बल्कि हमास की वजह से गाजा की जनता मारी जा रही हैं - फ्रान्स की आपत्ति पर इस्रायल के प्रधानमंत्री का प्रत्युत्तरइस्रायल की सेना ने पिछले कुछ दिनों से गाजा में तीव्र सैन्य कार्रवाई शुरू की है और इसमें हमास के आतंकवादियों के साथ उनके ठिकानों को भी लक्ष्य किया है। हमास के आतंकी जानबूझकर अस्पताल, स्कूल एवं भीड़ से भरे अन्य ठिकानों से इस्रायल पर हमले कर रहे हैं, ऐसा आरोप इस्रायली रक्षाबलों ने लगाया है। गाजा की जनता को मानवी ढ़ाल बनाकर हमास इस्रायल से लड़ रही हैं। इस वजह से इस्रायल के हमले में गाजा के नागरिक मारे जा रहे हैं तो इसके लिए हमास ही ज़िम्मेदार है, ऐसा बयान इस्रायली रक्षाबलों के अधिकारी कर रहे हैं। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने की हुई आलोचना को जवाब देते हुए इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने फिर से यह कहा है कि, हमास की रणनीति की वजह से ही गाजा में मृतकों की संख्या बढ़ रही हैं।

गाजा के अल-शिफा अस्पताल के इलाके में इस्रायल ने हमले करके हमास के आतंकवादियों को लक्ष्य किया था। साथ ही इस अस्पताल का इस्तेमाल हमास अपने अड्डे के तौर पर कर रही हैं, यह कहकर आम नागरिक इस अस्पताल से दूर रहें, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी। लेकिन, इस अस्पताल की बीजली सप्लाई बंद हुई और जनरेटर भी बंद पड़ने से एक शिशु के साथ पांच मरीजों की मौत होने के दावे किए जा रहे हैं।

इस्रायल नहीं बल्कि हमास की वजह से गाजा की जनता मारी जा रही हैं - फ्रान्स की आपत्ति पर इस्रायल के प्रधानमंत्री का प्रत्युत्तरसाथ ही इस अस्पताल के प्रशासन ने यहां हमास की गतिविधियां न होने का बयान माध्यमों में किया है। इस वजह से इस्रायल की हो रही आलोचना तीव्र होती दिख रही है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने इस्रायल ने गाजा पर किए हमलों की आलोचना करके यह मांग की थी कि, इस्रायल तुरंत युद्ध विराम शुरू करें। इसके बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ही इस पर जवाब दिया है।

गाजा के उत्तरी हिस्से में जोरदार संघर्ष शुरू हैं और नागरिक वहां से तुरंत दक्षिणी ओर रवाना हो, ऐसी सूचना इस्रायल लगातार दे रहा हैं। लेकिन, हमास के आतंकवादी कड़ी कोशिश करके जनता उत्तरी गाजा छोड़कर न जाए, इसके लिए कोशिस करने में लगी होने की बात पर इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ध्यान आकर्षित किया।
हमास के साथ युद्ध विराम करना मुमकिन नहीं। लेकिन, गाजा की जनता के लिए कुछ घंटे हमले बंद करने की तैयारी इस्रायल ने दिखाई है। इसके आगे जाकर यह हमले पुरी तरह से बंद करना संभव नहीं है, क्योंकि, ऐसा करने पर हमास के आतंकवादी इससे लाभ उठाएंगे, ऐसा इस्रायल का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.