लगातार दूसरें दिन मानवीन सहायता रोककर इस्रायल ने गाजा में हमास की मुश्किलें अधिक बढ़ाई

जेरूसलम – अगवा किए नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायल हमास से बातचीत कर रहा हैं और इसमें कामयाबी हासिल होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी। लेकिन, इस्रायल ने अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए युद्ध विराम किया तो भी यह युद्ध विराम कुछ समय के लिए ही होगा। इसके बाद इस्रायल फिर से हमास पर जोरदार हमले किए बिना नहीं रहेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के नैशनल सिक्योरिटी काउंसिल के अध्यक्ष ने दी है। इस चेतावनी के साथ ही इस्रायल ने लगातार दूसरे दिन गाजा में मानवीय सहायता रोककर वहां की संपर्क व्यवस्था खंड़ीत की है। इस वजह से गाजा पर नई आपदा टूटेगी, ऐसी चेतावनी दी जा रही है। लेकिन, हमास के आतंकवादियों पर कार्रवाई करने के साथ ही ऐसे सख्त निर्णय करना आवश्यक होने की ओर इस्रायल ध्यान आकर्षित कर रहा है।

इस्रायल ने गुरुवार से इजिप्ट की सीमा से रफाह के रास्ते गाजा की जनता को हो रही मानवीय सहायता की सप्लाई रोक दी थी। ईंधन एवं ईंधन वायु की सप्लाई रोकने के कारण गाजा की जनता के हालात काफी खराब हुए हैं। अनाज की किल्लत के कारण गाजा की जनता भुखमरी का सामना करेगी और वहां नया मानवीय संकट उभरेगा, ऐसी चेतावनी दी जा रही है। लेकिन, अल-शिफा अस्पताल पर हुई कार्रवाई काफी अहम है, यह कहकर इस्रायल ने जानबूझकर गाजा की घेराबंदी करने के संकेत दिए। लगातार दूसरें दिन मानवीन सहायता रोककर इस्रायल ने गाजा में हमास की मुश्किलें अधिक बढ़ाईअल-शिफा अस्पताल में हथियारों का प्रचंड़ भंड़ार बरामद होने की बात कहकर इस्रायल ने अपनी कार्रवाई का समर्थन किया। अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए यह कार्रवाई बड़ी ज़रूरी है, ऐसा इस्रायल का कहना है।

हमास के हिरासत में होने वाले अपने लोगों को तुरंत रिहा किया जाए, ऐसी मांग उनके परिवार जन कर रहे हैं। इसके लिए इस्रायल की सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है और हमारे लोग हमास की कैद में हैं, इसका मतलब हम भी हमास के ही कब्ज़े में होने जैसा है, ऐसा आक्रोश इन अगवा लोगों के परिवार जन कर रहे हैं। इस वजह से इस्रायल ने हमास के विरोध में शुरू कार्रवाई की गति और तीव्रता अधिक बढ़ाई दिख रही हैं।

इसी बीच, हमास के शिकंजे में फंसे इस्रायली सेना के एक महिला सैनिक का शव बरामद हुआ है और हमास के आतंकवादियों ने उसपर बड़े अत्याचार करने की बात स्पष्ट हुई है। हमास ने अबतक चार अगवा लोगों को रिहा किया है। इसके अलावा एक अगवा नागरिक को छुड़ाने में इस्रायली सेना कामयाब हुई है। इस बीच हमास ने चार अगवा नागरिकों की हत्या कर दी हैं और इनके शव बरामद होने की बात कही जा रही है।

आगे के समय में इस्रायल गाजा के उत्तरी हिस्से में हमास के आतंकवादियों को मिटाकर दक्षिणी ओर भागे आतंकवादियों को भी खत्म कर देगा, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। हमास के सर्वनाश के बाद भी इस्रायल गाजा का कब्ज़ा नहीं छोड़ेगा, वहां की सुरक्षा इस्रायल के हाथों में ही रहेगी, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा था। लेकिन, गाजा पर इस्रायल का कब्ज़ा अनर्थ साबित होगा, ऐसी चिंता अमेरिका व्यक्त कर रही हैं। साथ ही गाजा में करीब करीब रहने वाले २३ लाख पैलेस्टिनियों को इस्रायल दक्षिणी हिस्से में कैसे कैद कर सकेगा, ऐसा सवाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जा रहा है। इस्रायल ने गाजा की इस जनता को इजिप्ट के नियंत्रण में होने वाले सिनाई के रेगिस्तान भेजने की तैयारी रखी होने का आरोप भी कुछ लोग लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.