इस्रायली अखबार की वेबसाईट ‘हैक’ – इस्रायल के परमाणु प्रकल्प पर हमले करने की धमकी

जेरूसलम – इस्रायल के शीर्ष अखबार पर सायबर हमले हुए हैं। ईरान की कुदस्‌ फोर्सस के वरिष्ठ अधिकारी कासेम सुलेमानी की हत्या के प्रतिशोध के लिए इस्रायल के दिमोना परमाणु प्रकल्प पर हमले करने की धमकी इन हैकर्स ने दी है। कुछ दिन पहले ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने जारी किए वीडियो में दिमोना परमाणु प्रकल्प पर ईरान के १६ मिसाइल गिरते हुए दिखाए गए थे। इस वजह से इस्रायली अखबार पर सायबर हमला और इसके ज़रिए दी गई धमकी के पीछे ईरान के होने की कड़ी आशंका जताई जा रही है।

Israel-Cyber-Attackसोमवार की सुबह इस्रायली अखबार की वेबसाईट एवं सोशल मीडिया अकाऊंटस्‌ पर सायबर हमले हुए। इस दौरान हैकर्स ने इस्रायली अखबार की वेबसाईट कुछ घंटों के लिए हैक करके उस पर उकसानेवाला चित्र प्रसिद्ध किया था। दो वर्ष पहले अमरीका के ड्रोन हमले में मारे गए ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी मेजर जनरल कासेम सुलेमानी की अंगूठी से मिसाइल दागने का चित्र इस पर दिखाया गया। यह मिसाइल इस्रायल के दिमोना परमाणु प्रकल्प से टकराता दिखाया गया था। इसके साथ ही ‘आपने सोचा भी नहीं होगा, इतना हम आप के करीब पहुँचे हैं’, यह संदेश अंग्रेजी और हिब्रु भाषा में लिखा गया है।

Iran-hackersइस सायबर हमले के संदिग्धों की तलाश जारी है। किसी भी गुट ने इसका ज़िम्मा स्वीकार नहीं किया है। लेकिन, सायबर हमलावरों ने वेबसाईट पर जारी किया फोटो ईरान की ओर निदेश कर रहा है, ऐसे दावे इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। पिछले हफ्ते ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने पांच दिनों के युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। इस दौरान छोटी और लंबी दूरी के मिसाइल एवं ड्रोन्स के हमले करने का अभ्यास किया गया था। इस युद्धाभ्यास के आखिरी दिन तो ईरानी सेना ने लगातार १६ मिसाइल दागकर अपनी क्षमता दिखाई थी।

यह युद्धाभ्यास खत्म होने के बाद रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ से संबंधित समाचार चैनल ने इन मिसाइल हमलों का वीडियो जारी किया था। इसमें वर्णित मिसाइल और इनके पीछे ड्रोन्स भी किसी परमाणु प्रकल्प से टकराते दिखाए गए थे। वीडियो में देश का ज़िक्र नहीं किया गया था। लेकिन, इस वीडियो के माध्यम से इस्रायल के दिमोना परमाणु प्रकल्प पर हमले करने का इशारा देने का दावा विश्‍लेषकों ने किया था। इस वीडियो के फोटो सोमवार के सायबर हमलों में दिखाए जाने से इसके पीछे ईरान का ही हाथ होने की कड़ी आशंका जताई जा रही है।

पिछले कुछ दिनों से ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के अधिकारी इस्रायल पर हमले करने के इशारे दे रहे हैं। ईरान पर हमला करने की गलती करने पर इस्रायल के हाथ काट देने की धमकी ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने दी थी। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायली अखबार पर सायबर हमला करके इससे दिए गए इशारे की गंभीरता अधिक बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.