इस्रायल और अमरीका ने किया ३ अरब डॉलर्स का रक्षा समझौता – ईंधन वाहक विमान एवं हेलीकॉप्टर्स की खरीद

israel-us-deal-announcement-3जेरूसलम – इस्रायल और अमरीका के बीच ३.१ अरब डॉलर्स का रक्षा समझौता हुआ। इस समझौते के अनुसार इस्रायल ने अमरीका से ईंधन वाहक टैंकर विमान और माल वाहक हेलीकॉप्टर्स की खरीद की है। इनमें से ईंधन टैंकर विमानों की वजह से इस्रायली लड़ाकू विमानों को लंबी दूरी तक उड़ान भरने की क्षमता प्राप्त होगी और इससे काफी दूरी पर हमले करना भी मुमकिन होगा, यह दावा इस्रायली सैन्य विश्‍लेषक कर रहे हैं।

israel-us-deal-announcement-2इस्रायल अपनी वायुसेना के आधुनिकीकरण को काफी अहमियत प्रदान कर रहा है। इस पृष्ठभूमि पर पिछले कुछ महीनों से वायुसेना के बेड़े में मौजूद पुराने हेलीकॉप्टर्स के स्थान पर प्रगत हेलीकॉप्टर्स की खरीद करने की दिशा में इस्रायल की गतिविधियाँ हो रहीं थी। इसके साथ ही वायुसेना के लड़ाकू विमानों की क्षमता बढ़ाने के लिए ईंधन वाहक टैंकर विमानों की खरीद के लिए इस्रायल ने अमरीका के साथ चर्चा शुरू की थी।

इसके लिए लॉकहिड मार्टीन और बोईंग जैसी दो बड़ी अमरिकी कंपनियों के साथ समझौता करने का तय हुआ था। लेकिन, कुछ दिन पहले ही ऐसी खबरें सामने आ रही थीं कि, अमरीका का बायडेन प्रशासन इस रक्षा सहयोग के लिए तैयार नहीं है। लेकिन, दो दिन पहले इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने ३.१ अरब डॉलर्स के रक्षा समझौते की जानकारी सार्वजनिक की।

israel-us-deal-announcement-1इसके अनुसार इस्रायल ने अमरीका से १२ ‘सीएच-५३के हेलीकॉप्टर्स’ एवं २ ‘केसी-४६ टैंकर’ विमानों की खरीद की है। इनमें से बोईंग कंपनी के ‘केसी-४६’ विमान लड़ाकू विमानों में हवा में भी ईंधन भरने के लिए सहायक होंगे। इसके अलावा लॉकहिड मार्टीन कंपनी के हेलीकॉप्टर्स सामान की यातायात एवं बचाव कार्य के लिए इस्तेमाल किए जाएँगे। वर्ष २०२५ के बाद यह विमान और हेलीकॉप्टर्स इस्रायली वायूसेना के बेड़े में शामिल होंगे।

इनमें से ईंधन वाहक टैंकर विमानों खरीदने से इस्रायली वायुसेना के ‘एफ-१५’, ‘एफ-१६’ और ‘एफ-३५’ नामक प्रगत एवं अति प्रगत लड़ाकू विमानों की मारक क्षमता बढ़ेगी, यह दावा किया जा रहा है। इस्रायल से ईरान तक की हवाई दूरी तकरीबन १,१०० मील है। इस्रायली वायुसेना के लड़ाकू विमान ईरान तक अभियान को अंजाम देकर वापस लौट सकते हैं। लेकिन, आनेवाले दौर में यदि अरब देश ईरान पर कार्रवाई करने के लिए इस्रायल को हवाई मार्ग उपलब्ध कराने से इन्कार करते हैं या अन्य आकस्मिक स्थिति निर्माण होती है तो यह ईंधन वाहक टैंकर विमान इस्रायली वायुसेना के लिए सहायक साबित होंगे, ऐसा दावा इस्रायली सैन्य विश्‍लेषक कर रहे हैं।

इसी बीच, ईरान के साथ वियना में परमाणु समझौते पर बातचीत होने के बीच इस्रायल और अमरीका ने यह रक्षा समझौता करने की ओर इस्रायली विश्‍लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इसके साथ ही अमरीका अब परमाणु कार्यक्रम पर समझौता करने से इन्कार कर रहे ईरान पर दबाव बढ़ाने की कोशिश करती हुई दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.