इस्रायल को अगले महीने ही गाजा पट्टी पर पूरी जीत हासिल होगी – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू का ऐलान

तेल अवीव – ‘हमास को पुरी तरह से नष्ट करके जीत हासिल करना ही गाजा में इस्रायल की शुरू सैन्य कार्रवाई का प्रमुख उद्देश्य है। इस्रायली रक्षाबलों ने हमास के अधिकांश आतंकवादियों को मार गिराया है। गाजा की हमास का शेष नेतृत्व, आतंकवादियों को मार गिराया नहीं जाता तब तक गाजा में सैन्य कार्रवाई शुरू रहेगी। इसके लिए एक साल नहीं, बल्कि कुछ ही महीने लगेंगे’, ऐसा ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई इस्रायल कुछ सालों तक जारी रखेगा, इस चिंता ने अमेरिका और यूरोपिय देशों को परेशान किया है। फ्रान्स के विदेश मंत्री के दौरे में प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने गाजा की सैन्य कार्रवाई को लेकर इस्रायल ने तय किया उद्देश्य स्पष्ट किया।

इस्रायल को अगले महीने ही गाजा पट्टी पर पूरी जीत हासिल होगी - इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू का ऐलानइस्रायली रक्षाबलों ने गाजा के उत्तर और दक्षिण हिस्से में बड़ा अभियान शुरू किया है। इस बीच यह दावा किया जा रहा है कि, दक्षिणी ओर के खान युनूस और रफाह सीमा के करीब इस्रायली लड़ाकू विमान और टैंक आग बरसा रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे में इस्रायली रक्षाबलों की कार्रवाई में हमास के सौ से अधिक लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आ रही है। फ्रान्स के विदेश मंत्री स्टीफन सेओर्ने ने अपने इस्रायल दौरे में गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई और मानवीय सहायता का मुद्दा उठाया।

इस्रायली के प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट किया है कि, गाजा की सैन्य कार्रवाई हमास के विनाश के बाद ही रुकेगी। इस्रायली रक्षाबलों की कार्रवाई के कारण गाजा की हमास का नेता याह्या सिन्वर अपने सहयोगियों से अलग हुआ है और वह सुरक्षित आश्रय स्थान की तलाश में होने का दावा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया।

इस्रायल को अगले महीने ही गाजा पट्टी पर पूरी जीत हासिल होगी - इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू का ऐलानइस्रायली मंत्री मंड़ल की बैठक में भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने हमास विरोधी कार्रवाई से कुछ महीनों में ही जीत हासिल होगी, यह घोषित किया। इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने भी हमास के चुनींदा नेता ही बचे होने की बात कही है। इससे पहले गैलंट ने ही गाजा की सैन्य कार्रवाई २०२४ के अन्त तक शुरू होगी, ऐसा कहा था। लेकिन, पिछले चार सालों में इस्रायल के रक्षाबलों ने गाजा में की हुई हमास विरोधी कार्रवाई के कारण गाजा संघर्ष में जल्द ही जीत होगी, ऐसा दावा गैलंट ने किया।

इस्रायली प्रधानमंत्री के दौरे के बाद फ्रान्स के विदेश मंत्री ने भी गाजा पट्टी के पैलेस्टिनियों के लिए रवाना की हुई मानवीय सहायता क्या पैलेस्टिनियों के हाथ लगी, ऐसा सवाल किया। पश्चिमी देशों ने पैलेस्टिनी नागरिकों के लिए रवाना की हुई मानवीय सहायता संयुक्त राष्ट्र संघ की गाजा स्थित स्वयंसेवी संगठन ही अटका रही है, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया था। इसी बीच यह स्वयंसेवी संगठन हमास के आतंकवादियों का भरती केंद्र होने का आरोप इस्रायल ने लगाया है। इस वजह से अमेरिका सहित पश्चिमी मित्र देशों ने गाजा के लिए मुहैया की हुई आर्थिक सहायता रोक दी है। पश्चिमी देश यह सहायता फिर से शुरू करें, ऐसा आवाहन संयुक्त राष्ट्र संघ कर रहा है। लेकिन, इस मामले में पारदर्शीता होने तक सहायता शुरू नहीं करेंगे, ऐसी भूमिका पश्चिमी देशों ने स्वीकार की है।

इस बीच, इस्रायली सेना गाजा में कार्रवाई करने में व्यस्त देखकर लेबनान की हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमले बढ़ाए हैं। हिजबुल्लाह इस्रायल हर घंटे एक रॉकेट हमला करेगी, यह जानकारी भी सामने आ रही है। इस्रायल ने भी लेबनान की हिजबुल्लाह के आतंकी अड्डों को लक्ष्य करना शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.