चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से इस्रायल सावध रहें – अमरिकी प्रतिनिधि सदन के सभापति केविन मैक्कार्थी

जेरूसलम – ‘चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत से सहयोग बढ़ाने के लिए कदम बढ़ा रहा इस्रायल सही समय पर सावध हो। इस्रायल के बुनियादी सुविधाओं में चीन का निवेश इस्रायल के लिए और इस्रायल के प्रौद्योगिकी अनुसंधान के लिए खतरा साबित हो सकता है। चीन इस्रायल की प्रौद्योगिकी और अनुसंधान की चोरी कर सकता हैं’, ऐसी चेतावनी अमरिकी प्रतिनिधि सदन के सभापति केविन मैक्कार्थी ने दी। साथ ही अमरिकी प्रतिनिधी सदन पर होने तक इस्रायल की सुरक्षा के लिए ज़रूरी फंडिंग शुरू रहेगी, यह ऐलान मैक्कार्थी ने किया। 

कम्युनिस्ट पार्टीवर्ष 1998 में न्यूट गिंगरीच ने अमरिकी प्रतिनिधि सदन के सभापति के तौर पर इस्रायल का दौरा करके इस्रायली संसद को संबोधित किया था। इसके बाद अमरिकी प्रतिनिधि सदन के सभापति कभी भी इस्रायल की संसद नहीं पहुंचे थे। 25 वर्ष बाद पहली बार अमरीका के सभापति के तौर पर मैक्कार्थी ने इस्रायली संसद को संबोधित किया। इस दौरान ईरान और चीन से इस्रायल की सुरक्षा के लिए होनेवाले खतरे को मैक्कार्थी ने रेखांकित किया। 

‘चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से अपने वैज्ञानिकों के लिए नया खतरा बना है। हम उन्नत प्रौद्योगिकी और अनुसंधान के प्रायोजक हैं, यह दिखावा चीन निर्माण कर रहा हैं। लेकिन, वास्तव में चीन की हरकते किसी चोर जैसी हैं। चीन अपने प्रौद्योगिकी चोरी ना करें, इसके लिए हमें कोशिश करनी होगी’, ऐसा मैक्कार्थी इस्रायली संसद में किए अपने भाषण में कहा। 

वर्ष 2019 में इस्रायल ने विदेशी निवेश की जांच करने की नीति अपनाई थी, इसकी मैक्कार्थी ने सराहना की। लेकिन, इस्रायल ने विदेशी निवेश, उसमें भी चीन के निवेश को लेकर अधिक सख्त और गहरी जांच करनी होगी, ऐसी गुहार मैक्कार्थी ने लगाई। इसके साथ ही ईरान और चीन के खतरे के विरोध में अमरीका का इस्रायल को प्राप्त समर्थन आगे भी कायम रहेगा, यह ऐलान मैक्कार्थी ने किया। अमरिकी प्रतिनिधि सदन के सभापति होने तक इस्रायल की सुरक्षा के लिए ज़रूरी फंडिंग कभी भी बंद नहीं होगी, यह गवाही मैक्कार्थी ने दी। मैक्कार्थी के इस इस्रायल दौरे पर बायडेन समर्थकों ने आलोचना करना शुरू किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.