ईरान के भंड़ार में पांच परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त युरेनियम मौजूद – इस्रायली रक्षा मंत्री योव गैलंट

अथेन्स – ‘ईरान इस क्षेत्र में एक हाथ से हथियार, आतंकी संगठनों को फैला रहा हैं और दूसरे हाथ से परमाणु सैन्य क्षमता विकसित कर रहा हैं। ईरान को लेकर गलतफहमी ना रखे। क्यों कि, एक परमाणु बम बनाने से ईरान संतुष्ट नहीं रहेगा। ईरान ने फिलहाल पांच परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक यूरेनियम का 20 से 60 प्रतिशत संवर्धन किया है’, ऐसी चेतावनी इस्रायली रक्षा मंत्री योव गैलंट ने दी है। लेकिन, कुछ भी हो इस्रायल यकीनन ईरान को परमाणु बम से सज्जित और सीरिया में अड्डा स्थापित करने नहीं देगा, ऐसा ऐलान इस्रायली रक्षा मंत्री ने किया है। 

पांच परमाणु बमरशिया-यूक्रेन युद्ध की वजह से ईरान के परमाणु कार्यक्रम की ओर दुनिया की अनदेखी हुई है। अमरीका के बायडेन प्रशासन ने ईरान को लेकर सबसे अलग भूमिका अपनाई है। ऐसे में कुछ भी हो ईरान को परमाणु बम से सज्जित नहीं होने देंगे, यही अमरीका के हर एक सरकार की नीति रही थी। इस्रायल और अरब मित्र देशों ने अमरीका की इसी नीति का हमेशा से समर्थन किया था।

लेकिन, पिछले महीने अमरिकी रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क सिनेट के सामने हुई सुनवाई के दौरान ईरान को परमाणु अस्त्रों की तैनाती करने नहीं देंगे, यह घोषित किया था। इससे बायडेन प्रशासन ईरान को परमाणु अस्त्र बनाने से रोकेगा नहीं, ऐसी उल्टी पुल्टी चर्चा शुरू हुई थी। साथ ही ईरान परमाणु बम बनाने से मात्र कुछ हफ्ते दूर होने का दावा पेंटॅगॉन के अधिकारियों ने किया था। 

इससे पहले ईरान का परमाणु कार्यक्रम परमाणु बम बनाने से एक साल की और बाद में कुछ ही महीने दूर होने के दावे अमरीका ने किए थे। लेकिन, ईरान ब्रेकिंग पॉईंट के करीब पहुंचने की अप्रत्यक्ष कबुली बायडेन प्रशासन ने देने से जोरदार आलोचना भी हुई थी। 

पांच परमाणु बमइसी दौरान ईरान ने कम से कम 84 प्रतिशत शुद्धता के युरेनियम का संवर्धन किया है, ऐसी चौकाने वाली कबुली अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने दी थी। बायडेन प्रशासन ने परमाणु ऊर्जा आयोग की इस रपट पर प्रतिक्रिया देने से दूर रहकर ईरान के परमाणु कार्यक्रम का मसला बातचीत से खत्म करने का पुख्ता बयान किया था। लेकिन, ईरान के परमाणु कार्यक्रम का मसला सैन्य कार्रवाई के बिना नहीं खत्म हो सकेगा, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू की सरकार कह रही हैं।

ग्रीस दौरे पर पहुंचे इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने भी ईरान का परमाणु कार्यक्रम परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक मर्यादा के करीब पहुंच रहा हैं, इसकी याद दिलाई। लेकिन, ‘ईरान ने 90 प्रतिशत शुद्धता के युरेनियम का संवर्धन की सीमा पार की तो वह बड़ी गलती होगी और इससे वर्णित क्षेत्र में चिंगारी भड़केगी’, ऐसी चेतावनी गैलंट ने दी। सीरिया में ईरान कर रहे हथियारों की तस्करी का मुद्दा भी इस्रायली रक्षा मंत्री ने उठाया।

पिछले छह महीनों से हर हफ्ते हथियारों से भरा ईरानी विमान सीरिया पहुंच रहा हैं। यह हथियार आतंकवादियों को प्रदान हो रहे हैं। इस्रायल इन गतिविधियों पर नज़र बनाए हैं और ईरान को सीरिया में अपना अड्डा बनाने नहीं देगा, यह चेतावनी भी गैलंट ने दी। पिछले कुछ दिनों से सीरिया स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के ठिकानों पर जारी हवाई हमलों का मुद्दा गैलंट ने टाल दिया। लेकिन, ग्रीस की सुरक्षा यंत्रणा और इस्रायल की मोसाद ने ईरान के आतंकवादी हमले की साज़िश को सफलता से नाकाम करने का ज़िक्र भी गैलंट ने इस दौरान किया। ग्रीस में इस्रायली हितसंबंधों को लक्ष्य करने के लिए ईरान ने पाकिस्तानी आतंकवादियों का इस्तेमाल किया था, इसकी याद इस्रायली रक्षा मंत्री ने ताज़ा की। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.