यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की को खत्म करने का समय बना है – रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव

मास्को – ‘क्रेमलिन पर हुए आतंकी हमले के बाद अब रशिया के सामने अन्य कोई भी विकल्प बचा नहीं हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की और उनके गिरोह को हमेशा के लिए खत्म करने का समय बना हैं’, ऐसी कड़ी चेतावनी रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने दी। इसी बीच रशियन संसद के सभापति व्याचेस्लाव वोलोदिन ने यूक्रेन की हुकूमत नष्ट करने की क्षमता के शस्त्रों का इस्तेमाल करना होगा, ऐसी मांग की है। 

दिमित्री मेदवेदेवरशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन को खत्म करने के लिए यूक्रेन ने बुधवार को ‘क्रेमलिन’ पर ड्रोन हमला किया था, यह दावा रशिया ने किया था। रशियन रक्षा बलों ने इस हमले को नाकाम किया और इससे किसी भी तरह का जीवित नुकसान नहीं हुआ, ऐसा रशिया ने कहा था। लेकिन, इस हमले पर रशिया के सियासी दायरे और माध्यमों में तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हो रही हैं। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और सिक्योरिटी कौन्सिल के उप-प्रमुख मेदवेदेव का बयान उसी का हिस्सा बनता है। 

दिमित्री मेदवेदेवयूक्रेन ने बुधवार को क्रेमलिन पर किया ड्रोन हमला रशियन राष्ट्राध्यक्ष को लक्ष्य करने के लिए ही था और यह आतंकी हमला हैं, ऐसा तीव्र आरोप रशिया के प्रवक्ता ने लगाया था। इस हमले की योजना किव में नहीं, बल्कि वॉशिंग्टन में तैयार होने का दावा भी रशियन प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने किया था। लेकिन, यूक्रेन और अमरीका ने यह दावे ठुकराए हैं। अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने रशिया के आरोपों पर आशंका जताई हैं। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने यह स्पष्ट किया है कि, यूक्रेन का इस हमले से कुछ भी ताल्लुकात नहीं है।

इसी बीच, क्रेमलिन पर हुए ड्रोन हमलों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की फिनलैण्ड दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन को युद्ध अपराध के मामले में सख्त सज़ा होनी चाहिये, ऐसी आक्रामक मांग की। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.