हमास दोबारा इस्रायल के शहरों पर रॉकेटस्‌ की बौछार करेगी – हिज़बुल्लाह से जुड़े लेबनीज अखबार का दावा

रॉकेटस्‌ की बौछारबैरूत – इस्रायल ने पैलेस्टिनियों की भावना को ठेस पहुँचाई तो इस्रायल के प्रमुख शहरों को लक्ष्य करनेवाले रॉकेटस्‌ की दोबारा बौछार करने की धमकी हमास ने दी है। लेबनान की हिज़बुल्लाह से जुड़े अखबार ने हमास की यह धमकी प्रसिद्ध की। ११ दिनों के घनघोर संघर्ष के बाद इस्रायल और हमास का युद्धविराम हुआ है। लेकिन, यह युद्धविराम अस्थायी है। किसी भी क्षण यहां पर संघर्ष भड़क सकता है, ऐसे इशारे हमास एवं इस्रायल लगातार दे रहे हैं।

वर्ष १९६७ में इस्रायल और पड़ोसी देशों के बीच छह दिनों तक युद्ध चला था। इस जंग में जीत हासिल होने के बाद इस्रायल ने जेरूसलम को अपने देश का हिस्सा बनाया था। इस कामयाबी के स्मरण में हर वर्ष १० मई के दिन इस्रायल में रैली निकालकर विजयदिवस मनाया जाता है। हर वर्ष की तरह बीते महीने में इस परेड़ का आयोजन किया गया था। लेकिन, हमास ने गाज़ापट्टी से रॉकेटस्‌ की बौछार करने के बाद इस्रायल की सरकार को परेड़ के कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा था।

सुरक्षा के कारणों से लगातार दो बार इस परेड के कार्यक्रम में बदलाव करने के बाद स्थानीय सुरक्षा यंत्रणाओं ने बीते हफ्ते इस रैली के आयोजन को मंजूरी प्रदान की। इसके अनुसार मंगलवार १५ जून के दिन जेरूसलम में इस रैली का आयोजन होगा। लेकिन, इस्रायल की सरकार की अनुमति से आयोजित हो रही यह रैली पैलेस्टिनी नागरिकों की रॉकेटस्‌ की बौछारभावनाओं को ठेस पहुँचानेवाली होने का आरोप हमास ने लगाया है। इजिप्ट की गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख अब्बास केमाल के माध्यम से हमास के नेताओं ने इससे संबंधित धमकी इस्रायल तक पहुँचाई है, यह जानकारी हिज़बुल्लाह से संबंधित अखबार ने प्रदान की है।

हमारे इशारों के बावजूद जेरूसलम में रैली का आयोजन हुआ तो १० मई की तरह ही इस्रायल पर रॉकेटस्‌ की बौछार की जाएगी, यह इशारा हमास के नेताओं ने इस्रायल को दिया है। इसी दौरान हमास के वरिष्ठ नेता महमूद अल-जहर ने गाज़ा के हमास के मुखपत्र को दिए साक्षात्कार के दौरान इस्रायल को धमकाया है। इसके आगे इस्रायल पर अधिक भीषण हमले किए जाएँगे, यह इशारा अल-जहर ने दिया। ऐसे में कुछ घंटे पहले हमास के अन्य नेता मुसे अबू-मरज़ोक ने भी इस्रायल के प्रमुख शहरों को लक्ष्य करने का विकल्प अभी भी सामने होने का ऐलान किया।

युद्धविराम के दौर में हम नए हथियारों से सज्जित हुए हैं, यह ऐलान हमास ने किया। युद्धविराम के मुद्दे पर इस्रायल के साथ लिखित समझौता नहीं किया है, हमारी उंगलीयाँ आज भी रॉकेटस्‌ के ट्रिगर पर होने का ऐलान हमास ने युद्धविराम के बाद किया था। इसी बीच हिज़बुल्लाह ने भी आगे के इस्रायल विरोधी संघर्ष में शामिल होने का इशारा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.