जेरूसलम पर हमला हुआ, तो क्षेत्रीय युद्ध भड़केगा – हिजबुल्लाह प्रमुख की इस्रायल को धमकी

बैरूत – ‘जेरूसलम पर अथवा यहां के धार्मिक स्थल पर हमला किया, तो इस क्षेत्र में युद्ध भड़केगा, इसका एहसास इस्रायल को हुआ होगा। इस कारण आने वाले समय में इस्रायल ऐसी गलती ना करें’, ऐसी धमकी लेबनान के हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन का सरगना हसन नसरल्ला ने दी। आगे के संघर्ष में हिजबुल्लाह भी हमास का साथ देगा, ऐसी घोषणा नसरल्ला ने की।

Nasarallah-threaten-Israel-394x217इस महीने की शुरुआत में इस्रायल और गाज़ा का हमास इनके बीच तीव्र संघर्ष भड़का था। ग्यारह दिन के इस संघर्ष में हमास ने इस्रायल पर साढ़ेचार हजार से अधिक रॉकेट हमले किए। वहीं, लेबनान से भी इस्रायल की दिशा में दो बार रॉकेट हमले हुए थे। इस कारण, हिजबुल्लाह भी इस संघर्ष में सहभागी होकर इस्रायल के विरोध में मोरचा व्यापक करेगा, ऐसी संभावना जताई जा रही थी। लेकिन इस ११ दिन के संघर्ष से हिजबुल्लाह अलग रहने के कारण अचरज ज़ाहिर किया गया।

मंगलवार को जारी हुए वीडियो में हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने यह धमकी दी। हिजबुल्लाह ईरान के प्रभाव में होनेवाला संगठन है। इन दिनों वियना में अमरीका और ईरान के बीच परमाणु समझौते को लेकर चर्चा शुरू है। ऐसे समय में अगर हिजबुल्लाह ने हमास का साथ देकर इस्रायल पर हमले किए होते, तो परमाणु समझौते पर चल रही चर्चा खतरे में पड़ जाती। इसी कारण हिजबुल्लाह शांत रहा, ऐसा विश्लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.