इस्रायल को आत्मरक्षा के लिए ईरान पर कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है – इस्रायली प्रधानमंत्री की चेतावनी

जेरूसलम – परमाणु हथियार के साथ सज्जित होने से ईरान को रोकने के लिए राजनीतिक बातचीत को जारी रखने के लिए इस्रायल विरोध नहीं कर रहा है। लेकिन, तय समय में यदि इस बातचीत को सफलता नहीं मिली तो आत्मरक्षा के लिए ईरान पर कार्रवाई करने का पूरा अधिकार इस्रायल को है। सहमति नहीं हुई तो इस्रायल अकेले ही ईरान पर कार्रवाई कर सकता है, ऐसा नया इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने दिया है। ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर गंभीर इशारे दे रहे परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख से हुई मुलाकात के दौरान इस्रायली प्रधानमंत्री ने अपनी भूमिका रखी।

आत्मरक्षाईरान के संवर्धित यूरेनियम का भंड़ार १८ गुना बढ़ने की चिंता अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा आयोग ने कुछ दिन पहले ही जतायी थी। साल २०१५ में किए गए परमाणु समझौते की तुलना में ईरान के परमाणु प्रकल्प की यह गतिविधियाँ काफी गंभीर होने का बयान आयोग ने किया था। साथ ही ईरान ने परमाणु कार्यक्रम को लेकर कुछ सवालों के संतोषजनक जवाब नहीं दिए, ऐसी शिकायत परमाणु ऊर्जा आयोग ने की थी। इस वजह से ईरान ने परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक सामान प्राप्त किया है, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषकों ने किया था।

इसके चार दिन बाद परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने इस्रायल का दौरा करके प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से मुलाकात की। ईरान के परमाणु कार्यक्रम में किए गए खतरनाक बदलावों को लेकर परमाणु ऊर्जा आयोग के ‘बोर्ड ऑफ गवर्नर्स’ स्पष्ट भूमिका अपनाएँ, यह आवाहन इस्रायली प्रधानमंत्री ने किया। साथ ही पश्चिमी देशों ने ईरान के साथ शुरू किए राजनीतिक बातचीत को इस्रायल का विरोध ना होने की बात बेनेट ने स्पष्ट की। लेकिन, ईरान को परमाणु हथियारों से सज्जित होने से रोकने के लिए इस्रायल अकेला ही कार्रवाई कर सकता है, ऐसा कहकर प्रधानमंत्री बेनेट ने सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दी।

इस्रायल ने पहले भी ईरान के परमाणु प्रकल्पों पर हमले करने की धमकी दी थी। पिछले कुछ दिनों से इस्रायल का रक्षाबल ‘चैरिएटस्‌‍ ऑफ फायर’ नामक युद्धाभ्यास का आयोजन करके ईरान के परमाणु प्रकल्प और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की तैयारी कर रहा है। इस्रायल का यह युद्धाभ्यास ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के लिए इशारा होने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में ईरान ने भी इस्रायल के इस युद्धाभ्यास पर जवाब दिया है। इस्रायल सिर्फ सपनों में ईरान पर हमला कर सकता है, ऐसा ईरान के वरिष्ठ अधिकारी ने जवाब में कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.