ईरान का कोई भी मिसाइल इस्रायल नष्ट कर सकता है – इस्रायली रक्षा मंत्री गैलंट की चेतावनी

इस्रायली रक्षा मंत्री गैलंटतेल अवीव – मात्र ४० सेकंड़ में इस्रायल के शहरों तक हमला करने की क्षमता के ‘हाइपरसोनिक’ मिसाइल का निर्माण करने का ऐलान ईरान ने किया था। इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने ईरान को जवाब देते समय यह चेतावनी दी कि, ईरान के किसी भी मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता इस्रायल रखता है। इसके साथ ही हिज़बुल्लाह ने इस्रायल विरोधी युद्ध शुरू करने की भूल की तो इस्रायल उसपर पुरी ताकत से हमले करेगा, यह इशारा भी गैलंट ने दिया। 

इस्रायली रक्षा मंत्री गैलंटदो दिन पहले ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌’ ने ‘फताह’ हाइपरसोनिक मिसाइल माध्यमों के सामने प्रदर्शित किया था। १,४०० किलोमीटर दूरी की मारक क्षमता की यह मिसाइल ध्वनी के १५ गुना तेज़ गति से धांवा बोल सकता हैं और मात्र ४०० सेकंडस्‌ में शत्रु के शहरों को लक्ष्य करेंगे, यह ईरान ने घोषित किया था। सीधे ज़िक्र ना किया हो, फिर भी ईरान ने इस्रायल को सामने रखकर ही यह धमकी देने का दावा किया जा रहा है। इश वजह से हाइपरसोनिक मिसाइल की प्रौद्योगिकी प्राप्त करने वाले पांच प्रमुख देशों में अपने देश का समावेश होने का दावा ईरानी माध्यमों ने किया था।

लेकिन, इस्रायली रक्षा मंत्री गैलंट ने ईरान की धमकी पर जवाब दिया। जमीन, समुद्र या हवाई किसी भी मार्ग से किए हमलों पर प्रत्युत्तर देने की क्षमता इस्रायल रखकर हैं। अपनी जनता की सुरक्षा कैसी करनी हैं, यह इस्रायल को ज्ञात हैं, ऐसी चेतावनी भी गैलंट ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.