ईरान के विद्रोहियों ने वेबसाईटस्‌‍, सीसीटीव्ही किए हैक – ईरान की हुकूमत का विरोध कर रहें विद्रोही नेता इस्रायल पहुँचे

वॉशिंग्टन/जेरूसलम – ईरान को आयातुल्ला खामेनी की हुकूमत से मुक्त करके ईरान में जनतंत्र स्थापित करने की माँग कर रहे ‘मुजाहिदीन ए खल्क’ गुट ने गुरुवार को ईरान में सबसे बड़ा सायबर हमला किया। इस विद्रोही गुट ने ईरान की हुकूमत से संबंधित वेबसाईटस्‌‍ और पांच हज़ार सीसीटीव्ही कैमेरें हैक किए। इस वजह से कुछ समय के लिए ईरान की यंत्रणा बाधित हुई थी। ईरान में जारी इन गतिविधियों के बीच, अमरीका स्थित ईरानी विद्रोहियों के नेता इस्रायल पहुँचे हैं। ईरान की आयातुल्ला की हुकूमत के खिलाफ विद्रोह करने के लिए इस्रायल सहायता करें, ऐसी माँग ये विद्रोही नेता कर रहे हैं।

सीसीटीव्हीगुरुवार को ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी से संबंधित एवं ईरान की सरकार के वेबसाईटस्‌‍ पर सायबर हमला हुआ। आयातुल्ला खामेनी के फोटो पर कई लकीरें खींचकर उसपर ‘मुजाहिदीन ए खल्क’ के नेताओं के फोटो लगाए गए थे। इसमें खल्क संगठन के संस्थापक मजूद रजावी और संगठन के मौजूदा प्रमुख मरियम रजावी का फोटो था। साथ ही इन वेबसाईटस्‌‍ पर ईरान की खामेनी हुकूमत का तख्तापलट ने के लिए विद्रोह करने की आवश्यकता है, ऐसा आवाहन भी किया गया था।

इसके अलावा राजधानी तेहरान की सड़कें, अहम ठिकानों के लगभग पांच हज़ार सीसीटीव्ही कैमेरें भी इन विद्रोहियों ने हैक करने का दावा किया। ईरान की सरकार या सैनिकी गुटों ने इसपर बयान करना टाल दिया। लेकिन, ईरान के पत्रकारों के गुट ने इस तरह का सायबर हमला होने की बात स्वीकारी। पिछले पांच महीनों में ईरान की हुकूमत पर हुआ यह दूसरा सायबर हमला हैं। इससे पहले जनवरी महीने में इसी विद्रोही गुट ने आयातुल्ला खामेनी की वेबसाईट हैक की थी। इसके बाद खामेनी की मौत होने की झूठी खबर भी जारी की थी। इस वजह से ईरान में तनाव निर्माण हुआ था।

इसी बीच, मुजाहिदीन ए खल्क यह विद्रोही संगठन ईरान पर सायबर हमलें कर रहा था, तब अमरीका में रहनेवाले ईरानी विद्रोही नेताओं का दल गुरुवार को इस्रायल में दाखिल हुआ। इन नेताओं ने ईरान की खामेनी हुकूमत का तख्ता पलटने के लिए इस्रायल से सहायता माँगी। ईरान की हुकूमत के खिलाफ साल २००९ में पूरे ईरान को दहलानेवाले प्रदर्शन हुए थे, वैसें ही प्रदर्शन शुरू करने का दावा इन विद्रोहियों के गुट ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.