अमरीका को ईरान, इराक और सीरिया के टुकड़े करने हैं – ईरान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी का आरोप

तेहरान – ‘अमरीका को ईरान, इराक और सीरिया के टुकड़े करके इस क्षेत्र पर अपना नियंत्रण स्थापित करना है। लेकिन, ईरान के सर्वोच्च नेता के नेतृत्व की वजह से अमरीका अपने उद्देश्‍य प्राप्त करने में असफल हुई है’, यह आरोप ईरान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी ब्रिगेडियर जनरल आमिर अली हाजिज़ादेह ने लगाया। इसी के साथ ईरान कासेम सुलेमानी की हत्या को कभी भी नहीं भुलेगा और इसका प्रतिशोध लिया जाएगा, यह धमकी हाजिज़ादेह ने दी।

us-break-iran-iraq-syria-1ईरान, इराक और सीरिया में अमरीका का हो रहा विरोध बीते कुछ दिनों में तीव्र हो रहा है। इन तीनों देशों में स्थित ईरान से जुड़े गुट इराक और सीरिया से अमरिकी सेना की वापसी की माँग कर रहे हैं। अमरीकी सेना हमारे देश से बाहर निकल जाए, यह माँग इराक के कुछ ईरान से जुड़े नेताओं ने की है। अब ईरान की संसद में भी इसकी गूँज सुनाई पड़ी है और इराक और ईरान में जारी इस अमरीका विरोधी मुहिम के पीछे ईरान की रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ का हाथ होने का दावा किया जा रहा है।

ईरान के कोम शहर में दो दिन पहले आयोजित समारोह में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के ‘एअरोस्पेस फोर्स’ के ब्रिगेडियर जनरल हाजिज़ादेह ने इस मुद्दे पर अमरीका की आलोचना की। इराक और सीरिया में अमरिकी सेना की तैनाती पर हाजिज़ादेह ने सवाल किए। ‘शत्रुदेश अमरीका हररोज इस क्षेत्र एवं यहां की खनिज संपत्ति पर कब्ज़ा करने की कोशिश कर रही है। इराक और सीरिया में तैनात अमरीका इन दोनों देशों के साथ ईरान के भी टुकड़े करने की कोशिश कर रही है। लेकिन, ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी का नेतृत्व और ईरान समेत इस क्षेत्र की जनता की सतर्कता की वजह से अमरीका की योजना नाकाम हुई’, यह आरोप हाजिज़ादेह ने लगाया।

us-break-iran-iraq-syria-2‘ईरान, इराक और सीरिया के टुकड़े करने की अमरीका की योजना रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ कामयाब नहीं होने देगी। ईरान की जनता जनरल कासेम सुलेमानी की हत्या अभी तक भुली नहीं है। सुलेमानी की हत्या ने इस क्षेत्र के देशों को सचेत किया है’, यह दावा हाजिज़ादेह ने किया। कुछ दिन पहले रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के अन्य एक कमांडर ने इराक और सीरिया के साथ इस क्षेत्र में मौजूद अमरीका की सेना तैनाती की आलोचना की थी। अमरीका तुरंत इस क्षेत्र से बाहर निकले, यह माँग भी इस कमांडर ने की थी।

अमरीका ने बीते वर्ष इराक की राजधानी बगदाद में किए ड्रोन हमले में ईरान के कुदस्‌ फोर्सेस का प्रमुख जनरल सुलेमानी मारा गया था। लेकिन, अमरीका पर सुलेमानी की हत्या करने का आरोप लगाकर ईरान ने इसका प्रतिशोध लेने की धमकी दी थी। इसी के एक हिस्से के तौर पर इराक और सीरिया से अमरिकी सेना को बाहर खदेड़ने का ऐलान ईरान के उप-राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। इसके बाद इराक में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डों पर हमलों में बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.