रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ पर कार्रवाई करने की तैयारी करने वाले यूरोपिय महासंघ को ईरान ने धमकाया

तेहरान – ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ को आतंकी संगठन घोषित करके इसे ‘ब्लैक लिस्ट’ करने की तैयारी कर रहे यूरोपिय महासंघ इसके नकारात्मक परिणामों का विचार करे। भावनाओं में बहकर ऐसी कार्रवाई करके महासंघ अपने ही पैरों पर कुल्हाडी मारेगा’, ऐसी गंभीर चेतावनी ईरान के विदेश मंत्री आमिर-अब्दोल्लाहियान ने दी। तथा, यूरोपिय महासंघ ने गलत निर्णय लिया तो इसका असर वैश्विक स्तर पर पडेगा, ऐसी धमकी ईरान के सेनाप्रमुख ने दी है।

ईरानी हुकूमत के खिलाफ प्रदर्शनों पर कार्रवाई कर रहे रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ पर कार्रवाई करने की तैयारी यूरोपिय महासंघ ने की है। ईरानी हुकूमत के वफादार रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ को आतंकी संगठन घोषित करने के लिए यूरोपिय महासंघ की संसद में प्रस्ताव पेश किया गया है। सौ से अधिक यूरोपिय नेता इस प्रस्ताव का समर्थन कर रहे हैं और जल्द ही रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ को ‘ब्लैक लिस्ट’ किया जाएगा, ऐसा दावा हो रहा है। अमरीका ने भी यूरोपिय महासंघ की इस कार्रवाई का समर्थन करने की खबरें प्राप्त हुई थीं।

ऐसी स्थिति में ईरान के विदेश मंत्री आमिर अब्दाल्लाहियान ने गुरूवार को यूरोपिय महासंघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेफ बोरेल से फोन पर बातचीत की। रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ को आतंकी संगठन करार देने का महासंघ का भावनात्मक निर्णय बड़ा गलत और निंदनीय है, ऐसी आलोचना ईरानी विदेश मंत्री ने की। ‘कोई भी निर्णय लेने से पहले राजनीतिक स्तर पर एक-दूसरे की सुरक्षा का सम्मान करना ज़रूरी है। साथ ही धमकाने की भाषा और शत्रुता की कार्रवाई करने से पहले एक-दूसरे का भरोसा बढ़ाने की जरुरत है’, इन शब्दों में ईरान के विदेश मंत्री ने बोरेल को फटकार लगाई।

अगले हफ्ते यूरोपिय महासंघ में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ को आतंकी संगठन घोषित करने के प्रस्ताव के लिए वोटिंग होगी। लेकिन, यह निर्णय लेने से पहले महासंघ इसके बाद के नकारात्मक परिणामों का भी विचार करे। ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए भावनाओं में बहकर महासंघ का कोई निर्णय अपने ही पैरों पर कुल्हाडी मारने वाली बात होगी, ऐसी चेतावनी अब्दोल्लाहियान ने दी।

इसी बीच ईरान के सेनाप्रमुख ने भी यूरोपिय महासंघ का गलत निर्णय ईरान के लिए नहीं बल्कि, वैश्विक सुरक्षा पर प्रभाव करेगा, ऐसा इशारा दिया। यूरोपिय महासंघ की संसद में होने वाले निर्णय की वजह से क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा, शांति और समृद्धि बाधित होगी, ऐसी धमकी ईरानी सेनाप्रमुख ने दी। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के वरिष्ठ सेना अधिकारी लेफ्टनंट जनरल कासेम सुलेमानी ने सीरिया के संघर्ष में आयएस के आतंकियों को ठिकाने नहीं लगाया होता तो आज यूरोपिय देश आयएस के नियंत्रण में होते, यह दावा ईरानी सेनाप्रमुख ने किया।

इसी बीच, ईरान के पूर्व राजनीतिक अधिकारी भी प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने की खुलेआम आलोचना कर रहे है। ईरान के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी के पूर्व सलाहकार हमिद अबोतालेबी ने अपने देश की विदेश नीति पर चरमपंथियों ने कब्ज़ा किया है, ऐसा आरोप लगाया। इसी बीच प्रदर्शनाकारियों पर कार्रवाई करके ईरान ने परमाणु समझौता फिर से करने का सुनहरा अवसर खो दिया है, इस पर ईरानी विदेश मंत्रालय के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी सईद मोहम्मद सद्र ने ध्यान आकर्षित किया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.