‘क्रिप्टो’ की ९९ प्रतिशत करेन्सी घोटाले का हिस्सा – अमरिकी आर्थिक विशेषज्ञ नुरिअल रुबिनी की चेतावनी

दावोस – ‘मौजूदा क्रिप्टोकरेन्सी का ९९ प्रतिशत हिस्सा महज घोटाले और धोखाधड़ी अर्थात अप्राधिक हरकत है। क्रिप्टोकरेन्सी धोखाधड़ी की आर्थिक योजनाओं का बुलबुला है और यह बुलबुला जल्द ही फट जाएगा’, ऐसी गंभीर चेतावनी अमरीका के शीर्ष आर्थिक विशेषज्ञ नुरिअल रुबिनी ने दी। यूरोप के दावोस में आयोजित ‘वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम’ की पृष्ठभूमि पर एक साक्षात्कार के दौरान रुबिनी ने क्रिप्टो क्षेत्र की कड़ी आलोचना की। कुछ दिन पहले अमरिकी विशेषज्ञ और निवेशक पीटर शिफ ने क्रिप्टोकरेन्सी जल्द ही नामशेष होने की राह पर है, ऐसा इशारा दिया था।

अमरीका की न्यूयॉर्क युनिवर्सिटी के ‘प्रोफेसर इमेरिटस’ पद पर रुबिनी विश्व के प्रमुख आर्थिक विशेषज्ञों में से एक माने जाते हैं। नुरिअल रुबिनी ने इससे पहले वर्ष २००८-०९ में छाई महामंदी का सही-सही अनुमान व्यक्त लगाया था। इसलिए वे ‘डॉक्टर डूम’ के नाम से भी जाने जाते हैं। अमरीका में ओबामा प्रशासन के कार्यकाल के दौरान आर्थिक सलाहकार रहे रुबिनी क्रिप्टोकरेन्सी के कड़े विरोधकर्ता और आलोचक के तौर पर भी जाने जाते हैं। उन्होंने इससे पहले भी ‘बिटकॉईन’ समेत अन्य क्रिप्टोकरेन्सीज्‌‍ की कड़ी आलोचना की थी।

‘वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम’ की पृष्ठभूमि पर साक्षात्कार के दौरान उन्होंने ‘एफटीएक्स’ घोटाले का दाखिला देकर क्रिप्टोकरेन्सी क्षेत्र की कड़ी आलोचना की। ‘एफटीएक्स और इसके मालिक सैम बैंकमन फ्राईड यह अपवाद नहीं बल्कि नियम ही हैं। सिर्फ अमरीका में ‘एफटीएक्स’ के १० लाख ग्राहक हैं। एफटीएक्स नाकाम होकर बिखरने की घटना बर्नी मैडौफ की धोखाधड़ी वाली आर्थिक योजनाओं की तरह ही है। लेकिन, मैडौफ के घोटाले में कुछ हज़ार लोगों का ही नुकसान हुआ था। तथा, एफटीएक्स की वजह से लाखों लोगों का बड़ा नुकसान हुआ है’, इसका अहसास सरुबिनी ने दिलाया।

एफटीएक्स का मुद्दा आगे बढ़ाते हुए सबको क्रिप्टो के निवेश से दूर ही रहना होगा, ऐसी सतर्क करनेवाली सलाह भी अमरिकी आर्थिक विशेषज्ञ ने दी। क्रिप्टो क्षेत्र के सभी लोग बड़े बदमाश हैं और उन सभी का स्थान कारागार में होने का इशारा भी रुबिनी ने दिया। इस दौरान उन्होंने क्रिप्टोकरेन्सी के ‘ब्लॉकचेन’ तकनीक की भी कड़ी आलोचना की। ‘ब्लॉकचेन’ सिर्फ एक नाम है और वास्तव में वह बेवजह फिजूल अहमियत प्राप्त करनेवाले ‘डेटाबेस’ का प्रकार होने का दावा रुबिनी ने किया।

‘ब्लॉकचेन’ अल्पसमय के लिए तैयार हुआ ‘फैड’ है और प्रचंड़ ऊर्जा बरबाद करनेवाली फिजूल तकनीक है, इन शब्दों में नुरिअल रुबिनी ने फटकार लगाई। ‘ब्लॉकचेन’ की सच्चाई और उपयोग ज्ञात करने हों तो इसका इस्तेमाल बहुराष्ट्रीय कंपनियों के वैश्विक सप्लाइ चेन में करके देखना पडेगा, यह दावा भी उन्होंने इस बीच किया। पिछले दो सालों में क्रिप्टोकरेन्सी क्षेत्र के कई घोटाले सामने आए हैं और विभिन्न प्रकार के ‘टोकन्स’ (कॉईन्स) समेत कई कंपनियों ने दिवालियापन घोषित करके अपना कारोबार समेट लिया है। कुछ टोकन्स और कंपनियों का निवेश पूरी तरह से नष्ट हुआ है और करोड़ों लोगों का इससे नुकसान हुआ है। क्रिप्टो में निवेश करने से अरबों डॉलर्स पूरी तरह से डूबने की जानकारी भी सामने आयी है।

इस पृष्ठभूमि पर विश्व की शीर्ष सेंट्रल बैंकों के साथ आर्थिक विशेषज्ञ एवं निवेशकों ने क्रिप्टोकरेन्सी के खतरों को लेकर लगातार चेतावनी देना शुरू किया है। कुछ दिन पहले अमरीका की प्रमुख बैंक ने भी क्रिप्टो के कारोबार को लेकर एलर्ट जारी किया था। इसके बाद अब रुबिनी जैसे प्रमुख आर्थिक विशेषज्ञ ने इसकी तुलना घोटाले से करके सावधानी बरतने की चेतावनी दी है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.